दोस्तो स्मार्टफोन आने के बाद लोग लंबे समय तक पा ईयरफोन या ईयरबड का इस्तेमाल करते हैं? यह आपके लिए मनोरंजन भरा हो सकता है, लेकिन क्या आपको पता हैं कि आपके कानो के स्वास्थ्य के लिए हानिकार भी है, कई बार आपने, अपने कानों में दर्द और झुनझुनी का अनुभव किया है, जिसे आपने मामूली असुविधा के रूप में अनदेखा कर दिया है? सावधान रहना ज़रूरी है, क्योंकि ये लक्षण कभी-कभी गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से इसके गंभीर परिणामों के बारे में बताएंगे-

Google

कानों में लगातार बजने वाली आवाज़

एक सामान्य लक्षण जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, वह है कानों में लगातार बजने वाली आवाज़, बाहरी शोर न होने पर भी। इस स्थिति को टिनिटस के रूप में जाना जाता है, जिसमें लगातार बजने वाली, भिनभिनाने वाली या गुनगुनाती हुई आवाज़ सुनाई देती है। टिनिटस की तीव्रता हल्की से लेकर तेज़ तक हो सकती है और अक्सर इसके साथ सिरदर्द और आवाज़ के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

Google

टिनिटस के कारण

कान में मैल का जमा होना: जमा हुई गंदगी और मैल कान की नली को ब्लॉक कर सकता है, जिससे टिनिटस हो सकता है।

कान में संक्रमण: संक्रमण से कान में सूजन और मवाद बन सकता है।

कान के परदे को नुकसान: गंभीर चोट या संक्रमण से कान के परदे में छेद हो सकते हैं।

ईयरबड्स का बार-बार इस्तेमाल: ईयरबड्स का बार-बार इस्तेमाल कान के परदे को नुकसान पहुंचा सकता है और टिनिटस में योगदान दे सकता है।

इन समस्याओं को रोकने के लिए कान की उचित स्वच्छता बहुत ज़रूरी है। हालाँकि, ईयरबड्स का ज़्यादा इस्तेमाल करने से बचना और अपने कानों को सुरक्षित तरीके से साफ़ करना ज़रूरी है।

Google

टिनिटस के अतिरिक्त कारण

उच्च रक्तचाप: बढ़ा हुआ रक्तचाप कान के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

थायरॉइड की समस्याएँ: बढ़े हुए थायरॉइड से टिनिटस के लक्षण हो सकते हैं।

मधुमेह: रक्त शर्करा का स्तर श्रवण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

एनीमिया: कम लाल रक्त कोशिका की संख्या कानों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम कर सकती है, जिससे बजने की आवाज़ आती है।

Related News