जैसे ही अप्रैल शुरु होता है और हवा में गर्माहट शुरु हो जाती हैं, तो इसका मतलब हैं कि गर्मियां शुरु हो गई हैं, ऐसे में आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए आज हम लाएं देश की उन जगहों की जानकारी जहां आप अपने साथ घूमने जा सकते हैं, आइए जानते है इनक जगहो के बारे में-

Google

1. सिक्किम:

कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला की ऊंची चोटियों के बीच स्थित, सिक्किम प्रकृति प्रेमियों के लिए एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। रंग-बिरंगे फूलों से सजी घाटियों, नीले आकाश को प्रतिबिंबित करने वाली प्राचीन झीलों और शांत बौद्ध मठों से सुसज्जित, सिक्किम अपने शांत वातावरण से दिल को लुभाता है।

Google

2. श्रीनगर, कश्मीर:

कश्मीर, जिसे अक्सर भारत का स्वर्ग कहा जाता है, अपने बदलते परिदृश्य से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। चाहे वह वसंत का खिलना हो या बर्फ से ढकी सर्दियाँ, प्रत्येक मौसम कश्मीर की सुंदरता का एक नया पहलू उजागर करता है।

3. बिनसर, उत्तराखंड:

उत्तराखंड में, शरद ऋतु का आकर्षण परिदृश्यों को सौम्य आकर्षण से सुशोभित करता है। इस प्राकृतिक वैभव के बीच शांति का स्वर्ग बिनसर स्थित है, जो अल्मोडा से केवल 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बर्फ से ढकी चोटियाँ और हरी-भरी घास के मैदान बिनसर को सुशोभित करते हुए शांति का जादू बिखेरते हैं।

Google

4. दार्जिलिंग:

"हिल स्टेशनों की रानी" कहा जाने वाला दार्जिलिंग अपनी शाश्वत सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देता है। अपने विशाल चाय बागानों और प्रतिष्ठित टॉय ट्रेन की सवारी के लिए प्रसिद्ध, दार्जिलिंग रोमांच और शांति का मिश्रण प्रदान करता है।

Related News