जिस तरह स्मार्टफोन आपके जीवन का अहम हिस्सा हैं, उसी तरह एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए गाड़ियों (बाइक और कार) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लग गया हैं। लेकिन वाहन चलाते समय आपके पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं, ये न केवल आपकी सुरक्षा और कानून के अनुपालन को सुनिश्चित करते हैं, बल्कि ये आपको भारी जुर्माने या कानूनी परेशानियों से भी बचाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वाहन चलाते समय आपके पास कौनसे दस्तावेज होने चाहिए-

Google

1. पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)

पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) यह साबित करता है कि आप जिस वाहन को चला रहे हैं वह कानूनी रूप से आपका है और चोरी नहीं हुआ है। यह दस्तावेज़ किसी भी सड़क यात्रा के लिए ज़रूरी है।

2. प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUCC)

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUCC) यह सुनिश्चित करने के लिए ज़रूरी है कि आपका वाहन पर्यावरण मानकों को पूरा करता है। वैध PUCC के बिना वाहन चलाने पर जुर्माना लग सकता है।

Google

3. ड्राइविंग लाइसेंस

वाहन चलाने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस सबसे ज़रूरी दस्तावेज़ है। बिना लाइसेंस के वाहन चलाना एक गंभीर अपराध है जिसके लिए भारी जुर्माना लग सकता है।

4. बीमा प्रमाणपत्र

बीमा प्रमाणपत्र यह दर्शाता है कि आपका वाहन बीमाकृत है, जो मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत अनिवार्य है। इस दस्तावेज़ को प्रस्तुत न करने पर जुर्माना या कारावास भी हो सकता है, इसलिए इसे हमेशा अपने पास रखना सुनिश्चित करें।

Google

5. फ़िटनेस प्रमाणपत्र

कुछ वाहनों को यह सत्यापित करने के लिए फ़िटनेस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है कि वे सुरक्षित हैं और सड़क पर इस्तेमाल के लिए फ़िट हैं।

Related News