इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए आप में से कई लोग किसी ठंड़ी जगहों पर जाने का प्लान बना रहें होगें, यात्रा आपको भगदौड़ और तनाव से राहत देता है, लेकिन एक आम सवाल उठता है: हमें वास्तव में आराम करने और तनावमुक्त होने के लिए कहाँ जाना चाहिए?

GoogleGoogle

अगर आप जल्द ही यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन पहाड़ों और जंगलों से बचना चाहते हैं, तो भारत की इन शानदार झीलों पर जाने पर विचार करें। ये प्राकृतिक झीलें न केवल प्रकृति से जुड़ने का मौका देती हैं, बल्कि शांत और शांतिपूर्ण पलों का अनुभव करने का अवसर भी देती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

डल झील, कश्मीर

अपनी लुभावनी घाटियों के लिए मशहूर, कश्मीर प्रसिद्ध डल झील का भी घर है। यह झील मुगल-युग के बगीचों और पार्कों से घिरी हुई है, जो इसके आकर्षण को और बढ़ा देती है। यहाँ नाव की सवारी एक लोकप्रिय आकर्षण है, जो शांत परिवेश की सराहना करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करती है।

नैनी झील, नैनीताल

नैनीताल के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, नैनी झील एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। झील का नाम इसकी आँख जैसी आकृति के कारण रखा गया है और यह परिवार के साथ नाव की सवारी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Google

सेला झील, तवांग

तवांग में स्थित सेला झील, आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता से घिरी हुई है जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। झील के चारों ओर के मनोरम दृश्य इसे अरुणाचल प्रदेश के प्राकृतिक खजाने की खोज करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

पिछोला झील, उदयपुर

उदयपुर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी झीलों में से एक, पिछोला झील भारत और विदेशों दोनों में अपने सुरम्य वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। पिछोला झील पर नौका विहार इसकी सुंदरता का अनुभव करने का एक और रमणीय तरीका है।

Related News