इस भागदौड़ भरी दुनिया में भविष्य, बच्चों, परिवार और आदि कि चिंता होना एक आम बात हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं कि बहुत अधिक चिंता करना आपके स्वास्थ्य बिगाड़ सकता हैं, इसी वजह इसे प्रबंधन करना आवश्यक हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसे प्रबंधित करने के तरीको के बारे में बताएंगे-

Google

चिंता जार:

एक चिंता जार बनाएं जहां आप अपनी चिंताओं को कागज की पर्चियों पर लिख सकें। उनकी समीक्षा के लिए प्रत्येक सप्ताह एक विशिष्ट समय निर्धारित करें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी चिंताए कम होने लगी हैं।

कृतज्ञता अभ्यास:

अपने दिन की शुरुआत उन तीन चीजों को सूचीबद्ध करके करें जिनसे आपका मन खुश होता हैं, यह सरल अभ्यास आपका ध्यान आपके जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर केंद्रित करता है, चिंता को कम करता है

Google

रचनात्मक आउटलेट:

अपनी चिंताओं को लेखन, ड्राइंग या क्राफ्टिंग जैसी रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करें। इन प्रयासों में संलग्न होने से आपका मन चिंतित विचारों से हट सकता है और तृप्ति की भावना प्रदान कर सकता है।

Google

सोशल मीडिया सीमाएँ:

नकारात्मक समाचारों और सोशल मीडिया के संपर्क में आने को सीमित करें, क्योंकि निरंतर बाढ़ चिंताओं और चिंताओं को बढ़ा सकती है। जानकारी के लिए विश्वसनीय स्रोत चुनें और स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए सीमाएँ निर्धारित करें।

Related News