भारतीय सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और उत्थान करना हैं, अगर हम हाल ही कि बात करें तो लोग महंगे बिजली के बिल से परेशान हैं, लेकिन अब आप चिंता ना करें क्योंकि इससे छुटकारा पाने के लिए सरकार लाई हैं, पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना, जो स्थायी ऊर्जा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य देश भर में एक करोड़ घरों तक सौर ऊर्जा पहुँचाना है, जो सरकार की हरित ऊर्जा और अपने नागरिकों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, आइए जानते हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी-

Google

योजना अवलोकन:

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना एक करोड़ घरों में सौर पैनल लगाने के लिए तैयार है। यह पहल अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और पारंपरिक बिजली स्रोतों पर निर्भरता कम करने की पहल है।

Google

प्रदान किए जाने वाले लाभ:

इस योजना के तहत, प्रत्येक घर को प्रति माह 300 यूनिट मुफ़्त बिजली मिलेगी। यह लाभ परिवारों को उनके बिजली बिलों को कम करने और सौर ऊर्जा को अपनाने को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आवेदन प्रक्रिया:

योजना के लिए आवेदन पहले ही शुरू हो चुके हैं। इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट msuryagarh.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Google

लागत और सब्सिडी:

इस योजना के तहत मुफ़्त बिजली दी जाती है, लेकिन घरों को सोलर पैनल लगाने की शुरुआती लागत खुद उठानी होगी। सरकार लगाए जाने वाले सोलर पैनल की क्षमता के आधार पर सब्सिडी देगी। सब्सिडी 18,000 रुपये से लेकर 7,000 रुपये प्रति किलोवाट तक है।

Related News