इंटरनेट डेस्क. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि रेगिस्तान में भी फूल उगते हैं। यह बात सुनने में बहुत ही अजीब सी लगती है लेकिन ऐसी ही एक जगह की तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में दिखाई गई जगह चिली के क्षेत्र आताकामा में मौजूद है। इस जगह पर बरसात होने के कारण फूल उग गए हैं। इस जगह पर बारिश बहुत ही कम होती है। लेकिन इस बार लोग यहां पर बैंगनी फूलों के इस खूबसूरत नजारे को देख पा रहे हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है इस जगह के बारे में विस्तार से -

* रेगिस्तान में किसी भी तरह के फूलों को ना किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता हूं। रिपोर्ट के अनुसार आता कामा के इस रेगिस्तान में 1 इंची से भी कम बारिश होती है। इस रेगिस्तान में साल 2007 से 2011 के बीच 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई थी। जहां पर किसी भी तरह के फूल उगना एक चमत्कार ही हो सकता है।

* रेगिस्तान वह जगह होती है जो शुष्क इलाकों में शामिल की जाती है लेकिन इस जगह पर फूलों का उगना एक रोचक घटना है इस जगह के बारे में कहा जा रहा है कि जमीन में यह बदलाव आने का कारण अलनीनो है। और इस मौसमी घटना को यहां पर डेसिएटों फ्लोरिडो के नाम से जाना जाता है।

* आताकामा रेगिस्तान को फूलों का रेगिस्तान के नाम से भी पुकारा जाता है क्योंकि इस रेगिस्तान में हर 5 से 10 साल में बैंगनी फूल खिल जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बताया जाता है कि एक समय पर यहां करीब 200 पर जातियों के अलग-अलग फूल के बीज बोए गए थे।

Related News