शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। इसके अलावा ये दिन हनुमान जी को भी समर्पित है। ऐसे में आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इस से आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1- आप शनिवार के दिन प्रातः काल उठकर स्नान आदि से निवृत होने के पश्चात हनुमान जी के मंत्र “ॐ हं हनुमंतये नमः” का जाप कीजिए अगर आप इस मंत्र का जाप करते हैं तो इससे शत्रुओं का नाश होता है। इतना ही नहीं बल्कि आपके जीवन के सभी प्रकार के संकट दूर भी होंगे।

2. शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के ऊपर उनकी कृपा बनी रहती है। इसके अलावा शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है।

3. अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित कीजिए। ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलेगी। इतना ही नहीं बल्कि सभी तरह की दिक्कतें भी दूर होंगी। ऐसा माना जाता है कि अगर हनुमान जी को चोला अर्पित किया जाए तो शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा मिलता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो वह भी दूर होता है।

4. आप शनिवार के दिन पूजा करने के पश्चात हनुमान जी को भोग जरूर लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर बजरंगबली को बूंदी के लड्डू या बूंदी अर्पित किया जाए तो इसे सभी ग्रह बाधाओं का नाश हो जाता है। आप बेसन के लड्डू भी हनुमान जी को चढ़ा सकते हैं।

Related News