PC: amarujala

जब भी भारत की सबसे खूबसूरत जगहों का जिक्र होता है तो कश्मीर और उसकी खूबसूरती को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सर्दियों के दिनों में कश्मीर की सुंदरता उसके प्राकृतिक नजारे, पहाड़ों और बर्फ की चादर से और भी अधिक बढ़ जाती है।

बर्फ की चादर में लिपटे पहाड़, जमे हुए झरने और नदियाँ, और जमी हुई झीलें जो किसी का भी मन मोह लेती हैं। अगर आप नए साल के मौके पर कहीं छुट्टियां बिताने का प्लान कर रहे हैं तो कश्मीर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। चाहे परिवार के साथ हों या दोस्तों के साथ, आप केवल चार से पांच दिनों में आप यहाँ की जगहें घूम सकते हैं।

गुलमर्ग
यदि आप सर्दियों में कश्मीर जा रहे हैं, तो गुलमर्ग अवश्य जाएँ। ठंड के मौसम में यहां का नजारा मनमोहक होता है। यह साल भर सुरम्य बना रहता है, लेकिन जब सर्दी आती है, तो यह शहर बर्फ से ढके वंडरलैंड में बदल जाता है। यहां की घाटियां और नजारे आपको आनंद से भर देंगे और बर्फ से ढकी पहाड़ियां आपको प्रसन्न कर देंगी। बर्फ से ढकी घास के मैदान एक शुद्ध आनंददायक हैं।

PC: India Today

डल झील
सर्दियों के दौरान, डल झील आंशिक रूप से जम जाती है, और दिसंबर और जनवरी के महीने इसकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती हैं। झील के चारों ओर का नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। जमी हुई डल झील में हाउसबोट देखने लायक हैं। सर्दियों के दौरान डल झील की सुंदरता काफी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है।

पहलगाम
पहलगाम, जो भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, सर्दियों के दौरान बदल जाता है, इसकी हरी-भरी हरियाली बर्फ की चादर के नीचे छिप जाती है। पहलगाम जम्मू और कश्मीर का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जहाँ बर्फ से ढके पहाड़ सुंदर दिखते हैं। देवदार से ढकी पहाड़ियाँ, प्राचीन नदियाँ और बर्फ से ढकी घाटियाँ इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाती हैं।

PC: Vargis Khan

बेताब घाटी
जब आप सर्दियों में बेताब घाटी की यात्रा करते हैं, तो ज़मीन और आसपास के पहाड़ बर्फ की चादर से आपका स्वागत करते हैं। यहाँ के नजारे बेहद सुंदर है। यह घाटी अपने मनमोहक दृश्यों के लिए जानी जाती है और आसपास की बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ इसका आकर्षण बढ़ाती हैं। बेताब वैली, जिसे हेगन वैली के नाम से भी जाना जाता है, 1983 में सनी देओल और अमृता सिंह अभिनीत फिल्म "बेताब" की शूटिंग के बाद प्रसिद्ध हो गई।

Related News