दांत हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक हिस्सा हैं, इनको स्वस्थ रखने के लिए हम रोजाना ब्रश करते हैं, लेकिन क्या रोजाना ब्रश करना ही हमारें दांतों के लिए प्रयाप्त हैं, इसका उत्तर हैं नहीं, अगर आपको अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत कराना हैं तो आपको अपने ओरल हाइजीन पर विशेष ध्यान देना चाहिए, आइए जानते हैं कैसे-

Google

1. नियमित मौखिक स्वच्छता दिनचर्या

दांतो की समस्या से बचने के लिए, एक व्यापक मौखिक स्वच्छता दिनचर्या स्थापित करना महत्वपूर्ण है। न केवल ताजी सांस के लिए बल्कि सम्पूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी इस दिनचर्या का हर दिन लगन से पालन किया जाना चाहिए।

Google

2. माउथवॉश और फ्लॉसिंग

ब्रश करने के अलावा, माउथवॉश और फ्लॉसिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है। फ्लॉसिंग दांतों के बीच जमा प्लाक को हटाने में मदद करता है, जिससे कैविटी का खतरा कम हो जाता है। इस बीच, माउथवॉश का उपयोग ताजा सांस बनाए रखने और मौखिक गुहा को और साफ करने में सहायता करता है।

3. जीभ क्लीनर का उपयोग

जीभ और अंदरूनी गालों की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। ब्रश करने के बाद, जीभ को साफ करने के लिए जीभ क्लीनर का उपयोग करें और मुंह के अंदरूनी हिस्सों को धीरे से ब्रश करने से बैक्टीरिया और अवशेषों को प्रभावी ढंग से खत्म किया जा सकता है।

Google

4. मौखिक स्वास्थ्य के लिए जलयोजन

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न केवल सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि मौखिक स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लार उत्पादन को बढ़ावा देता है, शुष्कता को रोकता है और स्वाभाविक रूप से हानिकारक बैक्टीरिया को मुंह से साफ करता है

Related News