PC: North Bengal Tourism

दिसंबर साल का आखिरी महीना है। यदि आपने इस साल में ट्रेवल नहीं किया है तो इस माह में ट्रेवल जरूर करना चाहिए। इस महीने में क्रिसमस और नए साल की लंबी छुट्टियां शामिल हैं। यात्रा के लिए भी यह महीना सर्वोत्तम है। यह महीना भी बहुत ठंडा होता है। ठंड में घूमने का का मजा ही कुछ और है। इस मौसम में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए ज्यादातर लोग हिमाचल और जम्मू-कश्मीर जैसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप किसी दूसरी जगह घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप इन दोनों जगहों के बारे में भूल जाएंगे। यह जगह पश्चिम बंगाल में स्थित है, जिसका नाम कुर्सियांग है। आइए जानते हैं इस जगह के बारे में.

कुर्सियांग कहाँ है?
कुर्सियांग सिलीगुड़ी-दार्जिलिंग राष्ट्रीय राजमार्ग पर है। यह अपने चाय बागानों, झरनों, संग्रहालयों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। आप इस जगह को दो से तीन दिन की छुट्टियों में आसानी से कवर कर सकते हैं। आप यहां अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के अलावा अपना हनीमून भी प्लान कर सकते हैं।

PC: Animesh Mitra

कैसे पहुंचे?
यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन जाना होगा। इस हिल स्टेशन की दूरी यहां से 44 किमी है। इसके बाद आप फ्लाइट से बागडोगरा एयरपोर्ट पहुंचें। वहां से इसकी दूरी 41 किलोमीटर है.

चाय बागान
कुर्सियांग हिल्स स्टेशन अपने चाय बागानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां के चाय बागानों की खूबसूरती देखने लायक है। मकाबिरी या अंबोटिया दो अद्भुत चाय बागान हैं। यहां पहुंचने के बाद आपको ऐसी खुशबू मिलेगी कि आप यहां से जाने का मन नहीं करेंगे। घूमने के साथ-साथ हमें यहां चाय के इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलती है।

PC: Travel - NativePlanet

रेलवे संग्रहालय
दार्जिलिंग रेलवे ही नहीं बल्कि इसका संग्रहालय भी अद्भुत है। इस संग्रहालय में आपको पुरानी कारों की दुर्लभ तस्वीरें और स्केच के साथ-साथ उनके निर्माण की पूरी जानकारी भी मिलेगी। इस संग्रहालय के आसपास की जगहों को देखने के लिए एक टॉय ट्रेन भी उपलब्ध है। टॉय ट्रेन की सवारी बहुत अच्छी है.

Related News