कोरोना महामारी के चलते पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए हांगकांग सरकार ने पर्यटकों को मुफ्त हवाई टिकट देने की घोषणा की है। हांगकांग एयरपोर्ट अथॉरिटी ने दुनिया भर के लोगों को ये टिकट मुफ्त में देने की घोषणा की है। एयरपोर्ट प्रशासन ने ये टिकट दो साल पहले खरीदे थे। इसका उद्देश्य लोगों को हांगकांग एयरलाइंस की सेवा से जोड़ना और पर्यटन के लिए इसके दरवाजे फिर से खोलना है।

मुफ्त टिकट की कुल कीमत करीब 2,100 करोड़ रुपये है। कोरोना महामारी से पहले हर साल करीब 5 करोड़ लोग हांगकांग जाते थे, लेकिन पिछले दो सालों में हांगकांग ने कुछ सख्त नियम लागू किए, जिससे उसकी एयरलाइंस को नुकसान हुआ। हालांकि हांगकांग सरकार ने सितंबर में पर्यटकों के लिए होटल संगरोध नियमों में ढील दी थी, फिर भी नियम अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए लागू होते हैं।

हांगकांग सरकार के अनुसार, मुफ्त हवाई टिकट उपलब्ध कराने से हांगकांग को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में फिर से स्थापित करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के एक वरिष्ठ विश्लेषक ने बीबीसी को बताया कि हांगकांग की पूर्व-कोविड स्थिति पूरी तरह से बाजार की वापसी की क्षमता पर निर्भर है।

इस बीच, इन मुफ्त टिकटों के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है। हांगकांग अगले साल मुफ्त टिकट वितरित करने की योजना बना रहा है। हांगकांग एयरपोर्ट अथॉरिटी इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट जारी करेगी। हालांकि इसके लिए अभी कोई टाइमलाइन नहीं है।

RTPCR रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी
हाल ही में, हांगकांग सरकार ने घोषणा की कि अन्य स्थानों से आने वाले लोगों के लिए अनिवार्य होटल संगरोध नियम अब हटा लिया जाएगा। आने वाले सभी यात्रियों को अब फ्लाइट में चढ़ने से 48 घंटे पहले नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, लेकिन अब फ्लाइट में चढ़ने से 24 घंटे पहले नेगेटिव एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी।

Related News