बाबर से लेकर अकबर तक मुगल सम्राटों को काफी मजहबी और कुशल शासक माना जाता है लेकिन इनकी अच्छाई के साथ साथ इनकी कुछ बुराई भी है जो बहुत काम लोग जानते है, वैसे आज हम जानेगे मुगलिया सल्नत के वारिस शाहजहाँ के बारे में जिनकी तेरह पत्नियों के अलावा उसके हरम में 8000 औरतें भी थी जिनके साथ वो अपनी इच्छाओं के मुताबिक़ भोग-विलास करता था।

शाहजहाँ के शासन में उनके सूबेदार अपनी बीबियों को अपने सम्राट की नजरों से बचा कर रखते थे,एक बार शाहजहाँ की नजर अपने सूबेदार शेर अफगान खान की खूबसूरत बीबी पर पडी जिसने उसने बलात शादी कर ली और उसका नाम बदलकर मुमताज महल रख दिया ,इससे नाराज शेर खान ने शाहजाहाँ के खिलाफ विद्रोह कर दिया तो शाहजहाँ ने उसे भरे दरबार में मौत के घात उतरवा दिया,इसी मुमताज की याद में शाहजहाँ ने आगरे में ताजमहल का निर्माण करवाया था।

इतिहासकार फ्रांसिस वर्नियर ने लिखा है कि शाहजहाँ और मुमताज महल की बड़ी बेटी जहाँआरा बिल्कुल अपनी माँ की तरह लगती थी। इसीलिए मुमताज की मृत्यु के बाद शाहजहाँ ने अपनी ही बेटी जहाँआरा को फंसाकर भोगना शुरू कर दिया था। जहाँआरा को शाहजहाँ इतना प्यार करता था कि उसने उसका निकाह तक होने न दिया।

Related News