हर सुबह मंदिर और शाम को घर लौटने के बाद मंदिर जाने की प्रथा हम सभी जानते है,लेकिन आज हम बात करेंगे एक ऐसे मंदिर की जहाँ पर रात में जाने की अनुमति नहीं है,आखिर ऐसा क्या है इस मंदिर में की लोग रात में नहीं जाते, बड़ी ही अजीब सी कहानी है और एक रहस्य भी तो चलिए आज जानते है इसके बारे में ,,,

राजस्थान के बाड़मेर से करीब 30 किलोमीटर दूर छोटा से कस्बे में है, इस मंदिर का नाम किराडू है, आज भी किराडू के नाम से ही लोगों के दिल की दहशत फैल जाती है,असल में कुछ लोग मानते हैं की इस मंदिर में जाने से लोग पत्थर के बन जाते हैं, इसलिए यहाँ कोई नहीं जाता।

किराडू टेम्पल से जुड़ी सदियों पुरानी किवदंतियां आज भी कायम हैं,वो किवदंतियां जो 900 सालों से इस विरासत पर एक कलंक बनी हुई हैं, यहाँ लोग इसी डर से नहीं जाते की कहीं वो भी पत्थर के न बन जाएं।

किराडू मंदिर के बारे में तमाम किस्से सुनाए जाते हैं, पास के गांव के रहने वालों के मुताबिक मंदिर के पास पड़ा पत्थर एक कुम्हारिन का है, जो साधु का श्राप भुगत रही है। यानी साधु के श्राप के कारण वो महिला पत्थर बन गई थी, इस पत्थर की मूर्ति को देखकर ही लोग मंदिर के अंदर नहीं जाते। किराडू टेम्पल इकलौता मंदिर होगा जहाँ अँधेरा होते ही दीये नहीं जलाए जाते, कहते हैं कि अंधेरा होने के बाद यहां जो भी रुका, वो पत्थर का बन गया।

Related News