इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है। उसमें भी पूरे देश में कोरोना ने कहर बरपा रखा है। इसके लिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान हम क्या खाते-पीते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आजकल हमें शर्बत, छाछ और सूप पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। गर्मियों में छाछ पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

छाछ पीने से आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। ताकत में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। छाछ आपके शरीर को भी ठंडा रखती है। पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस आदि जैसे खनिज शक्ति में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका मतलब है कि गर्मी के दिनों में कम से कम एक गिलास छाछ पीना चाहिए।

मौजूदा स्थिति में आपको आम, खीरे का विशेष रस पीना चाहिए। इसके लिए आपको 4-5 खीरे का रस, 8-10 आम का रस, 1 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच इलायची, 1 चम्मच शहद, 1.5 ताजा नींबू का रस, 1 अदरक और बर्फ चाहिए। एक बड़े बाउल में खीरे का रस निकाल लें। अब नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर उसमें हल्दी और इलायची मिलाएं। आखिरी आया और शहद आया। फिर इसमें ठंडा पानी और बर्फ के टुकड़े मिला लें। ठंडा परोसें।

वर्तमान कोरोना काल में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। इसके लिए आप रोजाना अपने आहार में टमाटर के सूप को शामिल करें। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। टमाटर को हमेशा स्वादिष्ट सब्जियों में गिना जाता है। टमाटर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोगी होते हैं। टमाटर में विटामिन ए, बी, सी और सोडियम, सल्फर, जिंक, पोटेशियम जैसे खनिज भी होते हैं।

टमाटर के सूप में ब्राउन ब्रेड के हल्के तले हुए टुकड़े डालकर आप सूप के स्वाद को और बढ़ा सकते हैं. टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है। इसके कारण टमाटर उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, रक्तचाप, मधुमेह जैसे विकारों में फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना टमाटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। टमाटर का लाल रंग इसमें मौजूद लाइकोपीन के कारण होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Related News