कोलकाता अपनी प्राकृतिक और ऐतिहासिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस शहर में आपको कई ऐसी जगहें मिल जाएगी जो बेहद ही खूबसूरत बड़ी संख्या में पर्यटक कोलकाता घूमने आते हैं। अगर आपका बजट कम है और आप छुट्टियों में घूमने के लिए प्लान कर रहे हैं तो कोलकाता में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ आप घूमने जा सकते हैं।

सोनाझुरी

सोनाझुरी प्रकृति के एकदम करीब है, यहाँ आस पास घने जंगल और ऊँचे पेड़ हैं। यह मनुष्यों से इतना अछूता है कि यहाँ सड़कें भी पक्की नहीं हैं।यहाँ आपको कई जानवर जैसे सियार, चित्तीदार हिरण, हाथी, लोमड़ी, और कई प्रकार के रंग-बिरंगे पक्षी, जिनमें तोते, किंगफिशर, बतख और कठफोड़वा शामिल हैं, आदि देखने को मिल जाएंगे। यहाँ आप सोनाझुरी हॉट में खरीदारी भी कर सकते हैं, जो सोनाझुरी फॉरेस्ट के नाम से मशहूर है। सोनपुरी को ग्रामीण बंगाल की संस्कृति की परिचायक भी बताया जाता है। इस वन में सोनाझुरी पेड़ होने के कारण ही जगह को सोनाझुरी कहा जाता है।

जलदापाड़ा


अगर आप जंगल सफारी के शौकीन हैं तो कोलकाता के नजदीक जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान जरूर जाएं। यह उद्यान अलीपुरद्वार में स्थित है और टोरसा नदी के किनारे बसा हुआ है। यहाँ आपको गेंडे भी देखने को मिलेंगे। परिवार के साथ समय बिताने के लिए ये बहुत ही अच्छी जगह है।

लाचुंग


अगर आप ग्लास स्काईवॉक और केबल कार राइड का मजा लेना चाहते हैं, तो आप कोलकाता के समीप लाचुंग जा सकते हैं। शहर लाचुंग नदियों के संगम पर स्थित है। स्थानीय भाषाओं में इसका शाब्दिक अर्थ छोटी सी घाटी होता है। हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक लाचुंग आकर प्रकृति का दीदार करते हैं।

शंकरपुर


शंकरपुर पश्चिम बंगाल में कई समुद्र तट है। इनमें एक शंकरपुर बीच है, जो दीघा शहर में स्थित है। इस बीच पर वाकिंग करना बेहद ही बेहद खूबसूरत पल होता है। काफी संख्या में पर्यटक शंकरपुर बीच आते हैं।

Related News