भारतवर्ष के लोगों के लिए मसूरी खास करके उत्तर भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए एक बेहद लोकप्रिय पहाड़ियों की रानी के रूप में जाने वाले उत्तराखंड के मसूरी को बेहद पसंद किया जाता है। आपको बता दें कि यह नैनीताल जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है जहां पर लोग अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ छुट्टियां बनाने के लिए जाते हैं।

बारिश के मौसम में इस पर्यटक स्थल का नजारा अपने आप में ही एक बेहद खूबसूरत नजारा होता है और मसूरी अंग्रेजों द्वारा बताए गए अन्य नगरों की भांति ही दिखाई देता है। आपको बता दें कि मसूरी आज भी लोगों के लिए ट्रैवल डेस्टिनेशन का पहला हिस्सा बनता है तो ऐसे में आपको हम यहां से जुड़ी कुछ ऐसी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के बारे में जानकारी देंगे जिसका इस्तेमाल कर आप अपने इस मसूरी ट्रिप को और भी खास बना सकते हैं।

मसूरी में कहीं पर्यटक स्थल हैं उन्हीं में से एक गन हिल है जहां पर आप सबसे ऊंची चोटी पर रूपए के जरिए पहुंचा सकते हैं । इसके अलावा मसूरी में तिब्बती बहुत मंदिर है जो कि वहां की लाइब्रेरी बस स्टैंड से महज 2.5 किलोमीटर की दूरी पर ही मौजूद है और यहां पर आईएएस अकैडमी तबीयत मंदिरों और नगर उद्यानों के आवास के लिए बेहद प्रसिद्ध माना जाता है।

इसके अलावा लाल टिब्बा मसूरी का सबसे ऊंचा शिखर है और यह हिमालय पर्वत के साथ-साथ केदारनाथ कामा बद्रीनाथ कामा गंगोत्री कमाई अंगों यमुनोत्री और नीलकंठ और श्री हेमकुंड साहिब के बेहतरीन नजारे यहां से देखने को मिल जाते हैं।

अगर आप मैसूर जाते हैं तो वहां पर आपको कैमल्स बैक रोड और इसके साथ-साथ मसूरी झील देखने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए इसके अलावा वहां पर कैपिटल पॉल है जो कि करीब 15 किलोमीटर दूर 4500 फुट की ऊंचाई से यह सुंदर घाटी का सबसे खूबसूरत झरना कहा जाता है। इसके अलावा पूरी दुनिया भर में मशहूर मॉल रोड भी मसूरी में मौजूद है जहां पर आप अपनी खरीदारी कर सकते हैं।

Related News