कोरोना महामारी के दौर में लोग अपना ज्यादातर समय लैपटॉप और स्मार्टफोन पर बिताते हैं. साइबर फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. फेक न्यूज, फेक फोटो और वीडियो का चलन तेजी से बढ़ रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नाम से एक नोटिफिकेशन चल रहा है जिसमें कहा गया है कि दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2022 से शुरू होंगी। यदि आपने भी ऐसा कोई नोटिफिकेशन देखा है। फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सएप पर आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन पूरी तरह से झूठा और फर्जी है। पीआईबी फैक्ट चेक ने यह जानकारी दी है।

fd

सीबीएसई के नाम से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2022 से शुरू होंगी। उन्होंने कहा है कि यह दावा फर्जी है। सीबीएसई ने ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस नोटिफिकेशन का स्क्रीनशॉट भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

नोटिस में क्या कहा गया है?

स्क्रीनशॉट में दिख रहा है कि नोटिफिकेशन 24 जनवरी 2022 का है। सीबीएसई का लोगो भी दिख रहा है। क्योंकि कोरोना महामारी के कारण छात्रों, शिक्षकों के सामने आने वाली स्थिति अप्रत्याशित है, सीबीएसई ने छात्रों के लिए सही माहौल सुनिश्चित करने और हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा में कुछ निर्णय लिए हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

बता दे की यदि आप भी कहीं यह नोटिफिकेशन देखते हैं तो यकीन न करें। और आगे भी इसे किसी और के साथ शेयर करने से बचें। ऐसा करके आप इस फेक नोटिफिकेशन को वायरल होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

fd

पीआईबी फैक्ट चेक क्या है?

पीआईबी फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या योजनाओं की झूठी जानकारी का खंडन करता है। यदि आपको सरकार से जुड़ी किसी भी खबर के फर्जी होने का संदेह है, तो आप इसके बारे में पीआईबी फैक्ट चेक को सूचित कर सकते हैं। जिसके लिए आप इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर 918799711259 भेज सकते हैं।

Related News