अगर हम बात करें भारतीय रेल विभाग की तो यह दुनिया की चौथे नंबर की रेलवे प्रणाली हैं, जिसके माध्यम 2.5 करोड़ से भी ज्यादा लोग हर दिन यात्रा करते हैं, 1 जुलाई से, भारतीय रेलवे ने सख्त नियम लागू किए हैं, जो वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के यात्रा करने के तरीके को प्रभावित करेंगे, आइए जानते हैं इससे जुड़े नियमों के बारे में-

Googgle

तत्काल उतरना: 1 जुलाई से प्रभावी, वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को आरक्षित कोच में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पकड़े जाने पर, उन्हें तुरंत चलती ट्रेन से उतार दिया जाएगा।

विंडो टिकट: रेलवे काउंटर से खरीदे गए विंडो टिकट वाले यात्री प्रभावित होंगे। पहले, अगर ये टिकट RAC या वेटिंग थे, तो भी यात्री स्लीपर कोच में यात्रा कर सकते थे। नए नियमों के तहत, अगर विंडो टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो उसके साथ अब आरक्षित कोच में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

Google

एसी वेटिंग टिकट: नए दिशा-निर्देशों में इस नीति का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया गया है और ऑनलाइन टिकट जो प्रतीक्षा में हैं, वे पहले से ही स्वतः रद्द हो जाते हैं।

जुर्माना और दंड: आरक्षित कोच में विंडो वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते पाए जाने वाले यात्रियों पर 440 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Google

टीटी प्राधिकरण: ट्रेन टिकट कलेक्टरों (टीटी) के पास अब यात्रियों पर जुर्माना लगाने या उन्हें बीच में उतारने के बजाय सामान्य डिब्बे में फिर से बैठाने का अधिकार है।

Related News