pc: Jagran

ट्रेवल करना एक ऐसी चीज़ है जो हर कोई पसंद करता है। हर कोई अपनी दिनचर्या से कुछ समय निकालकर बाहर घूमने और घूमने के बारे में सोचता है। गर्मियों में अक्सर लोगों को ठंडी जगहों पर जाने का मन करता है। किसी ठंडी जगह का नाम सुनते ही कश्मीर और हिमाचल की याद आ जाती है। लेकिन इस बार स्थिति अलग है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि इस बार अयोध्या में गर्मी की छुट्टियों को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह है.

pc: NDTV.in

अयोध्या के बाद लक्षद्वीप का नाम आता है:
एयरलाइन बुकिंग में शामिल ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि हर दूसरे पर्यटक को अयोध्या के बारे में जानकारी मिल रही है. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरने और उड़ान भरने का समय दो घंटे बढ़ा दिया गया है। एयरपोर्ट पर दिन में उड़ानें संचालित होती हैं, लेकिन बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए इसे सुबह 5 से 7 बजे तक बढ़ा दिया गया है। लक्षद्वीप को लेकर अन्य जगहों पर भी उत्साह है। हाल ही में एक नई एयरलाइन फ्लाई91 ने गोवा से लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे के लिए सेवाएं शुरू की हैं, जो हर दिन पूरी तरह से बुक हो रही है।

pc: विकिपीडिया

खास होगा जन्मोत्सव :
इस बीच इस बार अधिक श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है। बता दें कि मंदिर निर्माण के बाद यह पहली रामनवमी है। इसलिए ये रामनवमी खास है। पहली बार भव्य मंदिर में रामनवमी उत्सव की विशेष तैयारी चल रही है। भगवान राम को नए वस्त्र पहनाए जाएंगे. विशेष सजावट की जाएगी। विशेष फलों और मिठाइयों का प्रसाद चढ़ाया जाएगा। सूर्य की किरणों से सूर्य अभिषेक का विशेष अनुष्ठान भी किया जाएगा, जो सबसे खास है, जिसके लिए केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रूड़की के वैज्ञानिक लंबे समय से काम कर रहे हैं। महोत्सव के दिन करीब 40 लाख श्रद्धालु पहुंच सकते हैं। इस दिन 20 घंटे तक दर्शन उपलब्ध रहेंगे।

Related News