दोस्तो गर्मियों के मौसम में ना केवल स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है बल्कि आपकी स्किन के उपर भी इसका बुरा असर होता हैं, ऐसे में बारिश का मौसम इसमें तड़का लगाने का काम करता हैं, इस मौसम में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की भी जरूरत होती है, मानसून में लंबे समय तक मेकअप कैरी करना मुश्किल काम हो जाता है कुछ लोग बारिश देखते ही भीगने लगते हैं. लेकिन इससे त्वचा पर एलर्जी, रैशेज या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं नमी और बैक्टीरिया आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में मानसून में त्वचा की उचित देखभाल जरूरी है. आइए जानते हैं इस मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें-

Google

क्लींजर

बारिश के मौसम में लाइट क्लींजर का इस्तेमाल करें. इससे आपके चेहरे का प्राकृतिक तेल बरकरार रहेगा. हार्श क्लींजर का इस्तेमाल करने से चेहरे की नमी चली जाती है. इससे त्वचा में जलन, रूखापन और मुंहासे हो सकते हैं.

Google

सनस्क्रीन

गर्मियों में ही नहीं बल्कि मानसून के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। इस मौसम में चेहरे पर ऑयल ज्यादा होता है। इसके लिए जेल या वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं। इनका टेक्सचर भी नॉन-स्टिकी होता है।

Google

ब्लॉटिंग पेपर

मेकअप लगाने के बाद कुछ लोगों के चेहरे पर ऑयल दिखने लगता है। ऐसे में आपको ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मेकअप हटाए बिना त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को हटाने में मदद करता है।

Related News