भारतीय रेल नेटवर्क पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा व्यापक रेलवे नेटवर्क में से एक हैं, भारत में ट्रेन के माध्यम से लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं, इसमें यात्रा करने के लिए टिकट की आवश्यकता होती हैं, लेकिन कई बार ऐसी दशाएं उत्पन्न होती हैं कि हमें अपना टिकट कैसिंल करनी होती हैं, यदि आप यात्रा की योजना बना रहे हैं या आपको टिकट रद्द करने की आवश्यकता है, तो रद्दीकरण नियमों को जानना आपको अप्रत्याशित शुल्क से बचा सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से ट्रेन टिकट रदद करने के नियमों के बारे में बताएंगे-

Google

प्रतीक्षा सूची और RAC टिकट

रद्दीकरण शुल्क: यदि आपको RAC टिकट रद्द करने की आवश्यकता है, तो आपको ट्रेन रवाना होने से कम से कम 30 मिनट पहले ऐसा करना होगा। इन टिकटों के लिए रद्दीकरण शुल्क 60 रुपये है।

तत्काल टिकट

तत्काल टिकट, जो अक्सर अंतिम समय में बुक किए जाते हैं, रद्दीकरण पर किसी भी धनवापसी के लिए योग्य नहीं होते हैं। इन टिकटों को खरीदने से पहले अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में सुनिश्चित होना एक अच्छा विचार है।

Google

कन्फर्म टिकट

रद्द करने की समयसीमा और शुल्क:

प्रस्थान से 48 घंटे या उससे ज़्यादा पहले: आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट रद्द कर सकते हैं। टिकट की श्रेणी के आधार पर रद्द करने का शुल्क अलग-अलग होता है:

एसी फर्स्ट क्लास: 240 रुपये

एसी टू टियर: 200 रुपये

एसी थ्री टियर और एसी चेयर कार: 180 रुपये

स्लीपर क्लास: 120 रुपये

टू सीटर: 60 रुपये

gOOGL

ट्रेन रद्द होने के कारण रद्द करना

बाढ़ के कारण रद्द होने पर पूरा रिफ़ंड: अगर आपकी ट्रेन बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण रद्द हो जाती है, तो आपको पूरा रिफ़ंड मिल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप यात्रा के तीन दिनों के भीतर अपना टिकट रद्द कर दें।

प्रस्थान से 12 घंटे पहले रद्द करना: अगर ट्रेन प्रस्थान से 12 घंटे से कम समय पहले रद्द होती है, तो टिकट की कीमत से 25% की कटौती लागू होगी।

प्रस्थान से 12 से 4 घंटे पहले रद्दीकरण: यदि आप इस समय सीमा के भीतर अपना टिकट रद्द करते हैं, तो शुल्क टिकट की कीमत का 50% होगा।

Related News