दुनिया भर में सरकारें विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न योजनाएं लागू कर रही हैं, जिनका लक्ष्य न केवल वित्तीय लाभ है बल्कि लाभार्थियों को कई तरीकों से समर्थन देना भी है। राज्य और केंद्र दोनों सरकारें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का प्रबंधन करती हैं, विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जो पात्र महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है, आज हम इस लेख के माध्यम से इस स्कीम के बारे में बताएंगे-

Google

योजना को समझना:

कुपोषित जन्म की चुनौती को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना के तहत पात्र गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है।

6,000 रुपये की वित्तीय सहायता:

इस योजना के लाभार्थियों के रूप में गर्भवती महिलाओं को केंद्र सरकार से 6,000 रुपये मिलते हैं। इस वित्तीय सहायता का उद्देश्य महिलाओं को प्रसव से पहले और बाद में उनकी और उनके शिशुओं की देखभाल करने में सहायता करना, पौष्टिक भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करना है। इसके अतिरिक्त, सहायता बच्चों को संभावित बीमारियों से बचाने का काम करती है।

Google

पात्रता मापदंड:

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में भाग लेने और इसका लाभ उठाने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर जाना होगा। यहां, वे योजना के बारे में विस्तृत जानकारी पा सकते हैं और नामांकन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, संभावित लाभार्थियों के लिए निकटतम आंगनवाड़ी का दौरा करना एक और विकल्प है।

Google

कौन लाभ उठा सकता है:

यह योजना 19 वर्ष और उससे अधिक आयु की गर्भवती महिलाओं के लिए है। इस श्रेणी में आने वाले लोग अपने मातृ एवं शिशु देखभाल अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related News