भारतीय रेलवे विभाग दुनिया का तीसरे नबंर का बड़ा रेलवे विभाग हैं, जिससे करोड़ो लोग प्रतिदिन यात्रा करते हैं, क्योंकि यह किफायती और आरामदायक होता हैं, ट्रेन में यात्रा करते समय अक्सर यात्रियों को खाने को लेकर चिंता होती हैं, क्योंकि खाने की कीमतें बहुत ही अधिक होती हैं, लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि रेलवे विभाग ने नई स्कीम लॉन्च की हैं, इस नई योजना के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

किफ़ायती भोजन विकल्प

भारतीय रेलवे एक नई खाद्य योजना शुरू कर रहा है, जिसके तहत यात्री ट्रेन में सिर्फ़ ₹20 से ₹50 में भोजन का आनंद ले सकेंगे। इस पहल के तहत कई तरह के व्यंजन पेश किए जाएँगे, जिसमें उत्तर भारत के पसंदीदा व्यंजन जैसे पाव भाजी और पूरी-सब्ज़ी के साथ-साथ दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे मसाला डोसा भी शामिल हैं।

Google

₹20 भोजन: इसमें बुनियादी खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

₹50 भोजन: इसमें 350 ग्राम तक का ज़्यादा मात्रा में भोजन शामिल है, जिसमें राजमा-चावल, खिचड़ी, छोले-भटूरे, छोले चावल, मसाला डोसा और पाव भाजी जैसे विकल्प शामिल हैं।

कवरेज और सुविधा

शुरुआत में इस योजना को छह महीने की अवधि के लिए देश भर के 64 रेलवे स्टेशनों पर ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा। ट्रायल चरण के बाद, इसे अन्य स्टेशनों पर भी लागू किए जाने की उम्मीद है।

Google

इस सकारात्मक बदलाव के साथ-साथ, ट्रेन टिकट आरक्षण के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट है: यदि आप ट्रेन के प्रस्थान के 10 मिनट के भीतर अपनी आरक्षित सीट पर कब्जा करने में विफल रहते हैं, तो आपका टिकट रद्द हो सकता है। टिकट परीक्षक (TTE) प्रतीक्षा नहीं करेगा, और सीट किसी अन्य यात्री को फिर से आवंटित कर दी जाएगी।

Related News