आज के युवाओं की खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से कम उम्र में इन्हें कई प्रकार की बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसी ही एक परेशान हैं कम उम्र में ही बाल सफेद होने की जो कम पोषक तत्व प्राप्त होने की वजह होती हैं, आप में से कई लोग इन्हे छुपाने के लिए रासायनिक युक्त बाजारों हेयर कलर लगाते होगें, लेकिन लंबे समय तक बालों पर नहीं ठिक पाता है, तो इस समस्या के बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं, जानिए इनके बारे में-

Google

1. रंग लगाने के लिए समय दें

अपने नए रंगे बालों को शैम्पू करने से पहले, रंग को ठीक से सेट होने के लिए पर्याप्त समय दें। रंग लगाने के दिन ही अपने बालों को धोने से बालों की जड़ों पर रंग के चिपकने में बाधा आ सकती है, जिससे रंग जल्दी फीका पड़ सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रंग लगाने के बाद कम से कम तीन दिनों तक शैम्पू करने से बचें।

Google

2. कलर-प्रोटेक्टेंट शैम्पू का विकल्प चुनें

अपने बालों के रंग को बरकरार रखने के लिए सही शैम्पू चुनना महत्वपूर्ण है। रंगीन बालों की जीवंतता बनाए रखने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए रंग-सुरक्षात्मक शैम्पू में निवेश करें। सिलिकॉन से समृद्ध सल्फेट-मुक्त विकल्पों की तलाश करें, क्योंकि ये सामग्रियां न केवल आपके रंग की रक्षा करती हैं बल्कि आपके बालों को एक रेशमी चिकनी बनावट भी प्रदान करती हैं।

Google

3. शैंपू करने की आवृत्ति सीमित करें

ज़्यादा धोना आपके कलर किए हुए बालों के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे रंग समय से पहले फीका पड़ सकता है। अत्यधिक शैंपू करने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

Related News