PC: ndtv

विटामिन शरीर के लिए आवश्यक तत्व हैं और ऐसा ही एक महत्वपूर्ण विटामिन बी12 है, जो आपको एक्टिव रखने और नई कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का एक हिस्सा है और इसकी कमी से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी12 के प्राकृतिक स्रोत मुख्य रूप से डेयरी उत्पादों और मांस में पाए जाते हैं। यही कारण है कि शाकाहारियों को अक्सर इस विटामिन की कमी का सामना करना पड़ता है। यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपके शरीर में बी12 की कमी है या नहीं, तो यहां विटामिन बी12 की कमी के कुछ संकेत दिए गए हैं।

थकान और सुस्ती:
कई व्यक्ति काम या अध्ययन सत्र के दौरान जल्दी थकान या सुस्ती महसूस करने की शिकायत करते हैं। यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। यह विटामिन रक्त निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी कमी से आपका शरीर सुस्त महसूस कर सकता है।

कमजोर याददाश्त और भूलने की बीमारी:
लोग अक्सर चीजें जल्दी भूल जाते हैं, और भ्रम और चिड़चिड़ापन के साथ कमजोर याददाश्त विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। यह कमी संज्ञानात्मक कार्यों में कठिनाई पैदा कर सकती है। कॉग्निटिव फंक्शन में दिक्कत आने पर विटामिन बी 12 का सप्लीमेंट लेना शुरू कर दें।

PC: ndtv

डिप्रेशन और ओवर थिंकिंग:
विटामिन बी12 की कमी डीमेंटिया, डिप्रेशन और अधिक सोचने जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है। इन न्यूरोलॉजिकल इंबैलेंस को दूर करने के लिए आप विटामिन बी 12 की मात्रा अपनी डाइट में बढ़ा दें।

झनझनाहट होना:
यदि आप कभी-कभी अपने हाथों, पैरों या उंगलियों में झुनझुनी महसूस करते हैं, तो यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। शरीर में खून की कमी से सुन्नता आ सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए अपने आहार में विटामिन बी12 का सेवन बढ़ाएँ।

PC: ndtv

सॉर टंग:
ठंड के मौसम में गले में जलन और मुंह में कड़वा स्वाद का अनुभव होना आम बात है। हालाँकि, लगातार गले की समस्या और कड़वा स्वाद विटामिन बी12 की कमी के संकेत हो सकते हैं। इस विटामिन को अपने आहार में अधिक शामिल करने से इन लक्षणों को कम किया जा सकता है।

Related News