pc: lifeberrys

यदि आप पारंपरिक मिठाइयाँ बनाना पसंद करते हैं, तो आपको चना दाल बर्फी जरूर बनानी चाहिए। इसका स्वादिष्ट स्वाद इसे चखने वाले किसी भी व्यक्ति का दिल जीत सकता है। इसका स्वाद बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगा। तो आइए इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं।

सामग्री
चना दाल: 1 कप
दूध: 2 कप
काजू: 3 बड़े चम्मच
बादाम: 3
कटे हुए पिस्ते: 1 बड़ा चम्मच
इलायची: 5-7
देसी घी: 1/2 कप
चीनी: 1 कप

रेसिपी

चना दाल को अच्छी तरह साफ कर लीजिये। एक बर्तन में पानी गर्म करें और चना दाल को 2 घंटे के लिए भिगो दें।
भीगने के बाद, दाल को छलनी से छान लें। काजू और बादाम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये. इलायची की फली छीलें और बीजों को कूटकर दरदरा पाउडर बना लें।
भीगी हुई दाल को सूती कपड़े पर फैलाकर थपथपा कर सुखा लें।
एक पैन में देसी घी गर्म करें। दाल डालें और तेज आंच पर लगातार चलाते हुए भून लें, जब तक कि यह हल्की सुनहरी और कुरकुरी न हो जाए, इसमें लगभग 10-15 मिनट का समय लगना चाहिए।
भुनी हुई दाल को ठंडा होने के लिए एक प्लेट में निकाल लीजिए। कढ़ाई से घी निकाल कर एक प्याले में निकाल लीजिए। जब दाल हल्की गर्म रहे तो उसे मिक्सर की मदद से बारीक पीस लें।
अब कड़ाही में दूध और चीनी डालकर तब तक पकाएं जब तक कि चीनी दूध के साथ एकसार न हो जाए। दूध के मिश्रण में पिसी हुई दाल और बचा हुआ घी मिला दीजिये.
मिश्रण को लगातार हिलाते रहें जब तक कि यह बर्फी में जमाने के लिए उपयुक्त गाढ़ी स्थिरता तक न पहुंच जाए। फिर आंच बंद कर दें।
एक ट्रे या प्लेट को घी से चिकना करें और उस पर बर्फी का मिश्रण समान रूप से फैलाएं। ऊपर से बारीक कटे बादाम, काजू और पिस्ते डालिये, चमचे से हल्के हाथ से दबा दीजिये।
बर्फी को जमने दें। जब यह सख्त हो जाए तो इसे चाकू की मदद से मनचाहे आकार में काट लें।

Related News