pc: Tour & Travel

अप्रैल माह से तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है। इस महीने के साथ गर्मी की शुरुआत हो जाती है। अधिकांश मैदानी क्षेत्रों में औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। हालाँकि, यह अत्यधिक गर्म नहीं है। जो लोग जनवरी-फरवरी की कड़ाके की ठंड में घर से बाहर निकलते समय कांपते हैं, उनके लिए अप्रैल यात्रा का बेहतर समय है। इस महीने में न तो ज्यादा ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी, इसलिए सफर के दौरान पसीना और डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

आज हम आपको उन पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अप्रैल में यात्रा कर सकते हैं, और वह भी सिर्फ 5000 रुपये के बजट में।

पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। सतपुड़ा की पहाड़ियों पर स्थित, पचमढ़ी बेहद ही खूबसूरत है। पचमढ़ी की खूबसूरत गुफाओं और झरनों को एक्सप्लोर करने के लिए एकदम सही है। यहां आप हाइकिंग और ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

पचमढ़ी पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया है। फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए भोपाल या जबलपुर में नजदीकी हवाई अड्डा भी है। हालाँकि, पचमढ़ी तक एक अच्छी सड़क है, जहाँ आप सड़क मार्ग से यात्रा करते समय प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां घूमने और रहने का खर्च भी ज्यादा नहीं होगा।

pc: jüSTa Hotels & Resorts

धर्मशाला

हिमाचल की वादियों में बसा धर्मशाला अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। धर्मशाला को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। यहां चारों ओर तिब्बती झंडे लहराते हैं। पहाड़ों के बीच इस शांतिपूर्ण जगह पर आप हलचल भरे बाजारों, संग्रहालयों और मठों की यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली, शिमला और देहरादून से धर्मशाला के लिए बसें आसानी से उपलब्ध हैं, जो बजट के अनुकूल भी हैं। यहां होटलों का किराया भी बहुत ज्यादा नहीं है.

मसूरी

उत्तराखंड की मसूरी को 'पहाड़ियों की रानी' भी कहा जाता है। अप्रैल में मसूरी में ठंडी हवाएं चलती हैं। सुनहरी धूप और ठंडी हवाओं के बीच मसूरी की सड़कों पर स्कूटर चलाना एक बेहतरीन अनुभव है। यहां आप लाल टिब्बा, कैमल्स बैक, कंपनी गार्डन और दलाई हिल्स जैसी जगहों पर जा सकते हैं। आप धनोल्टी और सुरकंडा माता मंदिर भी जा सकते हैं। आप यहां बजट में विभिन्न खेल रोमांच का आनंद भी ले सकते हैं। इस हिल स्टेशन में रहने, घूमने और खाने-पीने का खर्च 5000 रुपये से भी कम हो सकता है। देहरादून या ऋषिकेश से मसूरी के लिए बसें और टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं।

pc: Holidayrider.Com
​​​​​​​
अन्य जगहें

अगर बजट ज्यादा है तो दार्जिलिंग, रावंगला, चेरापूंजी, गुलमर्ग, ऊटी और तवांग जैसी जगहों की यात्रा के लिए अप्रैल सबसे उपयुक्त महीना है। इसके अलावा, अप्रैल में नैनीताल और ऊटी भी घूमने का सही समय है।

Related News