pc: abplive

अगर आप सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो आपको कई तरह के ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है। ऐसा न करने पर हजारों रुपये का भारी जुर्माना लग सकता है. हालाँकि, कुछ लोग बिना किसी चिंता के इन नियमों का लगातार उल्लंघन करते रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों से निपटने के लिए सिस्टम को सख्त बनाया जा रहा है, जहां अपराधियों को सबक सिखाया जाएगा। तैयारी चल रही है कि पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण प्रमाणपत्र न होने जैसे उल्लंघनों पर जुर्माना स्वत: काटा जा सके। अगर किसी ने प्रदूषण प्रमाणपत्र नहीं लिया है तो 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

लोगों में गलत धारणाएं व्याप्त हैं जो गलती से मानते हैं कि पुलिस उन्हें नहीं रोकेगी। नतीजतन, वे बिना प्रदूषण प्रमाणपत्र के वाहन चलाते हैं। प्रदूषण प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है और ऐसा न करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। इसके बावजूद, कई लोग इस आवश्यक प्रमाणपत्र को प्राप्त करने में लापरवाही करते हैं। अब इन व्यक्तियों की अलग से पहचान की जा रही है और उनके वाहनों को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है।

पेट्रोल पंपों पर कैसे कटेगा जुर्माना?
ऐसे लोगों के लिए एक नई व्यवस्था तैयार की जा रही है, जिसमें सीधे पेट्रोल पंपों पर जुर्माना लगाया जाएगा। चूंकि हर किसी को ईंधन भरने के लिए पेट्रोल पंपों पर जाना पड़ता है, इसलिए वाहन नंबरों का पता लगाने के लिए पेट्रोल पंपों पर हाई-टेक कैमरे लगाए जाएंगे। यदि किसी वाहन का प्रदूषण प्रमाणपत्र नवीनीकृत नहीं किया गया है, तो उसी कैमरे से आपके फोन पर जुर्माना भेजा जाएगा। हालाँकि, आपको कुछ घंटों की छूट अवधि दी जाएगी। आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें कहा जाएगा कि आपको आज रात या कल शाम तक अपना प्रदूषण प्रमाणपत्र नवीनीकृत कर लेना चाहिए; अन्यथा, आप पर जुर्माना लगाया जाएगा. इसके बाद भी अगर आपने सर्टिफिकेट रिन्यू नहीं कराया तो अगला मैसेज 10,000 रुपये जुर्माने का होगा.

Related News