राजस्थान इस समय बेहद आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहा है। आपको बता दें कि इस समय राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां पर उसकी कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा वह कर्ज चुकाने में या फिर अपने सांसदों को एवं सरकारी कर्मचारियों को पेंशन देने में खर्च कर रहा है।

ऐसे में अब राजस्थान सरकार के लिए बेहद जरूरी है कि वह कुछ ऐसे कदम उठाए ताकि प्रदेश में हो रहे आर्थिक संकट को मिटाया जा सके इसे लेकर अब राजस्थान सरकार द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है और एक बड़ी घोषणा करते हुए राजस्थान सरकार ने अब पर्यटन को भी उद्योग का दर्जा देने का निर्णय कर लिया है।

गहलोत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है , अब वो पर्यटन को उद्योग का देने जा रही है। सीएम गहलोत ने ये सूचना ट्वीट के जरिए लोगों को दी। उन्होंने ट्वीट किया है कि 'राजस्थान में हमने पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। राजस्थान सरकार राज्य में विकास द्वारा रोजगार सृजन हेतु कृतसंकल्पित है।'

को बता दें कि इसे लेकर राजस्थान सरकार द्वारा शुक्रवार को राज्य भर के सभी अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन देकर इस खबर को प्रकाशित करने की कोशिश की गई कि अब राजस्थान में उद्योग का दर्जा पर्यटन को दिया गया है । हालांकि देखा जाए तो राजस्थान में पर्यटन को लेकर काफी हद तक फैलने की संभावनाएं हैं और पिछले कुछ समय से लगातार भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस की सरकार पर्यटन पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। लेकिन क्या कांग्रेस का सिर्फ नियम और वादा बदल देना और या फिर पर्यटन को उद्योग का दर्जा दे देना से कुछ जमीनी हकीकत बदलेगी यह आने वाला समय ही बता सकेगा।

Related News