दोस्तों, दुनिया की हर महिला के लिए उसका घर ही मंदिर होता है। इसीलिए वह अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा और चमचमाता हुआ देखना चाहती है। कभी-कभी गृहणियां दीवारों पर लगे क्रेयॉन, ड्रेस पर लगे लिपस्टिक के निशान तथा खाने की मेज़ पर रखे कपड़े पर कॉफ़ी या सॉस के दाग को मिटाने के लिए परेशान दिखती हैं। ये दाग-धब्बे महिलाओं को चैन की सांस तक नहीं लेने देते हैं।

इस स्टोरी में हम आपको एक आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर में मौजूद कई दाग-धब्बों को आसानी से मिटा सकती हैं। जी हां, दांतों को चमकाने वाला टूथपेस्ट सभी दाग-धब्बों को आसानी से दूर कर देता है।

1- सफ़ेद कमीज़ से स्याही या लिपस्टिक का दाग
कई बार स्याही अथवा लिपस्टिक के दाग की वजह से सफेद कमीज बिल्कुल ही खराब हो जाती है। ऐसे में अपनी इस पसंदीदा कमीज को वार्डरोब में रखने के बजाय एक बार टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए दाग वाले स्थान पर अच्छी मात्रा में सफ़ेद टूथपेस्ट डालें। उसे धोएं तथा तब तक इस तरीके को अपनाएं जब तक कि दाग पूरी तरह से हट नहीं जाता है।

2- मच्छर या कीड़े के काट लेने पर
घर में मच्छर या किसी को कीड़ा काट ले तो खुजली और जलन से राहत पाने के लिए संबंधित स्थान पर टूथपेस्ट लगाएं। इससे ना केवल आपको राहत मिलेगी बल्कि उस स्थान के लालपन को भी कम करेगा।

3- फोन की स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान
आज की तारीख में लोग लापरवाही से फोन का इस्तेमाल करते हैं। फोन पर स्क्रैच के निशान उसकी चमक को कम कर देते हैं। ऐसे में फोन स्क्रीन पर टूथपेस्ट लगाकर मुलायम कपड़े से उसे रगड़ना शुरू करें। फोन का स्क्रीन बिल्कुल ही साफ दिखेगा।

4- हाथों से आ रही महक
हर रसोईघरों में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार उसकी महक हाथों से नहीं जा पाती है। ऐसे में हैंडवॉश असर नहीं कर रहा हो तो टूथपेस्ट का सहारा ले सकते हैं। थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर हाथ धोएं, किसी भी तरह की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

5- दीवारों से क्रेयॉन्स के निशान
हर घर के बच्चों में यह आदत होती है, उन्हें आप कितने ही ड्राइंग बुक या पेपर दे दें। लेकिन वह दीवारों पर कलाकारी जरूर करते हैं। ऐसे में आप दीवारों की चिंता बिल्कुल ही नहीं करें। बस सफेद टूथपेस्ट लेकर उन निशानों पर लगाएं तथा ब्रश से रगड़कर कपड़े से पोंछ दें।

Related News