लाइफस्टाइल डेस्क। टूथपेस्ट करना हमारी लाइफ का एक हिस्सा है क्योंकी सुबह उठते ही सबसे पहले सभी लोग टूथपेस्ट करते हैं जिससे मुंह साफ हो जाए और दांत हेल्दी रहें लेकिन क्या आपको पता है की टूथपेस्ट हमारी सेहत को बहुत ज्याद नुकसान पहुंचाते हैं यह बात जानकर आपको आश्चर्य जरूर हुआ होगा लेकिन यह बात सच है की टूथपेस्ट करने से हमारी सेहत को नुकासान होते हैं तो चलिए आज जानते हैं टूथपेस्ट करने से होने वाले नुकसानों के बारे में...

टूथपेस्ट में मुंह के कीटाणुओं को मारने के लिए कई तरह के रसायन मिलाए जाते हैं जिसके हमारे मुंह के कीटाणु खत्म हो सकें लेकिन क्या आपको पता है की यह कीटाणु मारने वाले कैमिकल हमारे दांतो को कमजोर बना देते हैं।

इसके अलावा दांतो को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में फ्लोराइड मिलाया जाता है जिससे हमारे दांत तो साफ हो जाते हैं लेकिन यह फ्लोराइड हमारे दांतो को कमजोर बना देता है क्योंकी फ्लोराइड हमारे दांतो को खराब कर देता है।

तो वहीं टूथपेस्ट में ट्रिक्लोसन, पॉलीथीन नाम के रसायन मिलाए जाते हैं यह रसायन हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसान पहुचाते हैं इससे हमारे मसुडे खराब हो जाते हैं साथ ही थायराइड जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।

Related News