हम खाने में तेल और मसाले ज्यादा डालते हैं ताकि उसका स्वाद बढ़े, मगर ज्यादा तेल-मसाले खाने से सेहत को काफी नुकसान होता है। वैसे तो बिना तेल मसाले वाली कोई भी डिश फीकी लगती है, मगर वही तेल मसाले खाने का स्वाद भी खराब कर सकता है. कई बार तेल मसाले को सही अनुपात में न मिलाने से उनका स्वाद खराब हो जाता है. तेल मसाले कम या ज्यादा हो जाएं तो खाना बेस्वाद लगने लगता है. यह गलती उन लोगों से ज्यादा होती है, जो कभी-कभी किचन में चले जाते हैं और उन्हें सही मात्रा का पता नहीं होता है। यदि आप भी इस लिस्ट में हैं और मसालों का सही अनुपात न जानने से खाने का तेल खराब हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान तरीकों से आप खाने का स्वाद ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं।

उबले आलू आएंगे काम - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप करी सब्जी बना रहे हैं और उसमें तेल ज्यादा है तो करी सब्जियों में कुछ उबले आलू डालकर ढककर पांच मिनट तक सब्जी को पकाएं. सब्जी का अतिरिक्त तेल आलू को सोख लेगा और तेल मसाले की मात्रा बराबर हो जाएगी. जिसके अलावा यदि मसाला या नमक कम है तो इसे मिक्स करके सब्जी को पकाएं.

टमाटर प्यूरी - सब्जी में तेल मसाला ज्यादा हो तो सबसे पहले सब्जी की उपरी परत से तेल अलग कर लें. फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डालें। यदि सूखी सब्जी में तेल मसाले ज्यादा हों तो सब्जी को कड़ाही में निचोड़ कर तेल से अलग कर निकाल लें. अब कढ़ाई में बचे हुए तेल में टमाटर की प्यूरी डाल कर पकाएं. इस दौरान जब प्यूरी पक जाए तो ऊपर से पकी हुई सब्जी डालकर दो मिनट के लिए ढककर धीमी आंच पर पकाएं.

बेसन - अगर किसी भी तरह की सूखी सब्जी में अलग अलग तेल हो तो उसका तेल कम करने और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें बेसन हल्का भून कर ऊपर से मिला दें. सब्जी को बेसन में अच्छी तरह लपेटने तक कुछ देर तक पकाएं. ऐसा करने से सब्जी कुरकुरी और स्वादिष्ट लगेगी.

अगर ब्रेड-करी सब्जियों में तेल ज्यादा है तो इसमें सूखे भुने ब्रेड क्रम्ब्स भी डाल सकते हैं. यदि तेल अधिक है, तो रोटी इसे सोख लेती है और स्वाद समान रखती है।

Related News