कोविड -19 महामारी जब अपने चरम पर थी, तब पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़े स्वास्थ्य संकटों में से एक थी, जिसके प्रकोप की दूसरी लहर के दौरान भारत में प्रतिदिन एक लाख से अधिक मामले सामने आते थे। अब, भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक और खतरे का सामना कर रहा है - टोमेटो फीवर।

केरल में अब तक वायरल बीमारी के 80 से अधिक मामलों का पता चला है, जिससे टोमेटो फीवर के प्रकोप की कुल संख्या 100 हो गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा कि प्रकोप के बारे में चिंतित होने का कोई कारण नहीं है, जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कई सावधानियों को अधिसूचित किया है जो संक्रमण को रोकने के लिए बरती जा सकती हैं।

क्या टोमेटो फीवर कोविड-19 जितना खतरनाक है?

टोमेटो फीवर या टमाटर फ्लू के अधिकांश मामलों में रोगी बच्चा होता है। वायरल रोग से संक्रमित व्यक्ति को त्वचा पर चकत्ते, निर्जलीकरण और त्वचा में जलन का अनुभव होता है। किसी भी अन्य फ्लू की तरह,टोमेटो फीवरभी संक्रामक होता है।

कोविड -19 की तरह, टमाटर बुखार से संक्रमित व्यक्ति को अलग-थलग रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह बीमारी तेजी से फैल सकती है। आराम और उचित स्वच्छता भी टोमेटो फीवर के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक हिस्सा है।

जब टोमेटो फीवर से संक्रमित होने की बात आती है तो थोड़ी राहत मिलती है, क्योंकि अब तक इस वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है। कोरोनावायरस के विपरीत, टोमेटो फीवरअभी तक एक जानलेवा बीमारी नहीं है। अनुभव किए गए अधिकांश लक्षण हल्के होते हैं, और वायरल बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बहुत कम या कोई मामले नहीं होते हैं।

अपने बच्चों को टोमेटो फीवर से कैसे बचाएं?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यदि आपके बच्चे को टोमेटो फीवर के किसी भी लक्षण का अनुभव हो रहा है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप तुरंत चिकित्सा सहायता लें। अपने बच्चों को टमाटर के बुखार से सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ निवारक उपायों का पालन कर सकते हैं -

  • त्वचा पर फफोले या रैशेज को खुरचने से बचें।
  • घर में उचित स्वच्छता और साफ-सफाई बनाए रखें।
  • सुनिश्चित करें कि बच्चा बार-बार नहा रहा है, अधिमानतः ठंडे पानी से।
  • किसी भी संक्रमित व्यक्ति या टमाटर बुखार के लक्षण प्रदर्शित करने वाले व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  • टोमेटो फीवर हालांकि घातक नहीं है, एक बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर सकता है क्योंकि यह बुखार और फ्लू जैसे अन्य लक्षण पैदा कर सकता है। यह सलाह दी गई है कि वायरस से संक्रमित कोई भी व्यक्ति तुरंत चिकित्सा की तलाश करे।

Related News