बाल हमारे लुक के लिए एक अहम भूमिका निभाते हैं। महिलाएं बालों की देखभाल करने वाले कॉस्मेटिक उत्पादों को खरीदने में काफी पैसा खर्च करती हैं। लेकिन, क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि आपकी दैनिक आदतें अगर खराब हो तो आप वैसे बाल नहीं पा सकते जैसा आप चाहते हैं। यहां उन सबसे आम गलतियों की सूची दी गई है जो महिलाएं अक्सर करती है.

# गलत शैम्पू चुनना

बालों की देखभाल के लिए आपकी पसंद का शैम्पू बहुत महत्वपूर्ण है। हानिकारक परिणामों से बचें। सुनिश्चित करें कि आपका शैम्पू आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो।


# अपने बालों को बहुत बार या फिर कम बार धोना

आप अपने बालों को कितनी बार धोते हैं, यह व्यक्तिगत कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपके बालों का प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पानी की गुणवत्ता। अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो हर 1-2 दिन में एक बार बालों को धोएं।

# गलत तरीके से शैंपू लगाना

धोने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी कर लें। इस्तेमाल किए जाने वाले शैम्पू की मात्रा आपके बालों की लंबाई पर निर्भर करती है। अपना मानदंड निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण विधि का उपयोग करें।


# अपने बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण देना भूल जाना

बाल जल्दी नमी खो देते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप विशेष बाम और हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। बाम लगाने का सही तरीका यह है कि इसे बालों की पूरी लंबाई पर लगाया जाए, जबकि इसे त्वचा में रगड़ने से बचा जाए। आपको हफ्ते में एक बार से ज्यादा हेयर मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


# गलत पानी का तापमान

कई लोग बाल धोते समय जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। यह एक गंभीर गलती है। गर्म पानी आपके बालों का रंग छीन लेता है और तेल बनाने वाली ग्रंथियों को सक्रिय कर देता है।

Related News