Health Tips: गुड़ और घी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। इसलिए फिट रहने के लिए लंच के बाद इन दोनों चीजों का सेवन करना अच्छा माना जाता है। ज्यादातर लोगों को खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है और वे तरह-तरह की मिठाइयों का लुत्फ उठाते हैं। वहीं आपने देखा होगा कि बड़े-बुजुर्ग मिठाई की जगह गुड़ या घी खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि वे ऐसा क्यों करते हैं? आपको बता दें कि ये दोनों चीजें सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। जिससे पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। गुड़ और घी का एक मजबूत संयोजन आयरन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह कॉम्बो न केवल मुंह को एक अद्भुत मिठास देता है बल्कि हार्मोन और प्रतिरक्षा को संतुलित करने में भी मदद कर सकता है।

गुड़ और घी में पाए जाने वाले तत्व

गुड़ रिफाइंड चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। इसमें पोषक तत्व होते हैं और चीनी के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं जैसा कि चीनी से भरपूर उत्पादों के सेवन के बाद देखा जाता है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बी विटामिन और विटामिन सी जैसे विटामिन होते हैं। दूसरी ओर, घी विभिन्न प्रकार के विटामिन और फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन ए, ई और डी के अलावा विटामिन के भी होता है जो हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है।

दोपहर के भोजन के बाद गुड़ और घी खाने के फायदे

- इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।
- शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है
- खून को शुद्ध करने में मदद करता है
-पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है
- लालसा से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
- शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जिससे आपको निकट भविष्य में एनीमिया की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
- हार्मोनल असंतुलन की समस्या को नियंत्रित करता है।
- यह आपके मूड को अच्छा रखने में मदद करता है।
- सेहत के साथ-साथ यह बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है।

गुड़ और घी का सेवन

एक चम्मच घी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। आप चाहें तो इसका सेवन रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं.

Related News