ठंड के दिनों में लोग पत्ता गोभी और बंद गोभी खाने का आनंद लेते हैं। यदि आप साधारण पत्ता गोभी की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको आलू गोभी मसाला सब्जी बताने जा रहे हैं, जो बनाने में बेहद आसान है और खाने में आपको बहुत ही स्वादिष्ट लगेगी. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

1 पत्ता गोभी

1 आलू

1 गाजर

1/2 कप मटर

1 छोटा चम्मच साबुत जीरा

1 तेज पत्ता

1 सूखी लाल मिर्च

2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

चुटकी भर हल्दी

1 बड़ा चम्मच गरम मसाला

तेल ज़रूरत अनुसार

नमक स्वादअनुसार

रेसिपी- सबसे पहले एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करने के लिए रखें. - अब तेल गरम होते ही इसमें जीरा, तेज पत्ता, सूखी लाल मिर्च डालें. फिर जैसे ही जीरा चटकने लगे, पत्ता गोभी और आलू डालें और कड़वे संभालते हुए अच्छी तरह मिला लें। अब हल्दी, नमक, जीरा पाउडर डालकर ढककर 5 से 10 मिनट तक पकाएं. पानी बिल्कुल न डालें क्योंकि पत्ता गोभी में पानी ही होता है। तय समय के बाद आप देखेंगे कि पत्ता गोभी आधी पक चुकी है. अब मटर डालें और फिर से ढककर 5 मिनट तक पकाएं। 5 मिनिट बाद पूरी सब्जी में गरम मसाला मिला दीजिये और गैस बन्द कर दीजिये. अब आलू गोभी का मसाला तैयार है.

नोट: मटर को बाद में डालने से ज्यादा आपस में नहीं चिपकेगा और पूरा दिखेगा। साथ ही मटर को थोड़ा पहले उबालना भी बेहतर होता है। वहीं, आप कच्चे और उबले दोनों तरह के आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related News