उम्र के किसी भी पड़ाव पर माइग्रेन दर्द हो सकता है। बता दें कि बार-बार सिर में होने वाला दर्द माइग्रेन कहा जाता है। कई बार लोग माइग्रेन से निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन इससे स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान होते हैं। इस स्टोरी में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

अदरक
शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में अदरक लाभकारी है। सिर में दर्द होने पर आप अदरक की चाय पी सकते हैं। या​ फिर अदरक के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और सेवन करें। ऐसा करने से माइग्रेन का दर्द कम हो जाता है।

अंगूर का रस
अंगूर के ताजा रस को ब्लेंड कर, उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पी जाएं। माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इस ड्रिंक का दिन में दो बार सेवन करें।

ज्यादा प्रकाश से बचें
माइग्रेन दर्द से पीड़ित शख्स ज्यादा रोशनी में देर तक नहीं बैठें, अन्यथा यह दर्द बढ़ सकता है। बेहतर होगा कि प्रकाश के संपर्क में ज्यादा न रहें। संभव हो तो आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं।

कॉफी
माइग्रेन दर्द से राहत पाने के लिए कैफीन का सहारा भी लिया जाता है। कॉफी के सेवन से दर्द को काफी हद तक कम भी किया जा सकता है।

दालचीनी
माइग्रेन के लिए दालचीनी एक बेहतरीन औषधि है। दालचीनी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस लेप को माथे पर लगाकर 30 मिनट तक रहने दें। बाद में गर्म पानी की मदद से हटा लें। माइग्रेन दर्द से राहत मिलती है।

Related News