अगर आप नाश्ते के लिए कुछ बहुत अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप शाकाहारी कटलेट बना सकते हैं। इसे बनाना आसान है और आप इसे खाने का आनंद लेंगे। चलो आपको बताते हैं कि कैसे एक शाकाहारी कटलेट बनाया जाए।

शाकाहारी कटलेट बनाने के लिए सामग्री-

दबाव खाना पकाने के लिए:

*2 आलू, छिलके वाले छिलके और क्यूब के आकार का

*1/4 कप गाजर, घन

*1/4cup बीन्स, कटा हुआ

*1/4cup स्वीट कॉर्न

*1/2 कप मटर

*1/2 कप चुकंदर

*1/4 चम्मच नमक

कटलेट के लिए:

*1/4cup ब्रेडक्रंब

*1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

*1/4 चम्मच जीरा पाउडर

*1/4 चम्मच गरम मसाला

*1/2 चम्मच अमचुर

*1 चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट

*2 बड़े चम्मच धनिया पत्ते, बारीक कटा हुआ

*1/4 चम्मच नमक

*1 कप मकई परत, कुचल दिया

* तेल, भूनने के लिए गहरा

कॉर्न फोर बैटर के लिए:

*3 बड़े चम्मच मकई फोरर

*2 बड़े चम्मच मैदा

*1/4 चम्मच काली मिर्च, कुचल

*1/4 चम्मच नमक

*1/4 कप पानी

शाकाहारी कटलेट बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले, दबाव कुकर में 2 कप पानी डालें और एक बर्तन रखें। फिर 2 आलू, 1/4 कप गाजर, 1/4 कप बीन्स, 1/4 कप स्वीट कॉर्न, 1/2 कप मटर, 1/2 कप चुकंदर और 1/4 चम्मच नमक डालें।

बर्तन में पानी डाले बिना 5 सीटी के लिए दबाव पकाएं। सब्जियों को पकाने के लिए भाप पर्याप्त है। अब अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए सब्जियों को सूखा दें। सब्जियों को पूरी तरह से ठंडा करें। उसके बाद, सब्जियों को पूरी तरह से मैश करें। अब 1/4cup ब्रेडक्रंब जोड़ें। आप वैकल्पिक रूप से पानी में डूबी ब्रेड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, 1/2 चम्मच मिर्च पाउडर, 1/4 चम्मच जीरा पाउडर, 1/4 चम्मच गरम मसाला, 1/2 चम्मच एमचुर, 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, 2 बड़े चम्मच धनिया और 1/4 चम्मच नमक जोड़ें।

इसके बाद, गूंध वाले आटे के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। अगर सब्जी के मिश्रण में बहुत अधिक नमी है, तो अधिक ब्रेडक्रंब जोड़ें। अब आप 3 बड़े चम्मच कॉर्न फोरर, 2 बड़े चम्मच मैदा, 1/4 चम्मच काली मिर्च और 1/4 चम्मच नमक जोड़कर एक मकई का आटा बैटर तैयार करते हैं। 1/4 कप पानी डालें और एक चिकनी गांठ-मुक्त बल्लेबाज तैयार करें और अब एक गेंद के आकार का सब्जी मिश्रण लें और इसे तेल से हाथों को झंझरी करके एक बेलनाकार आकार में रोल करें। मकई के आटे के बल्लेबाज में इस डुबकी के बाद और अब कुचल मकई के गुच्छे/गुच्छे को कुचल दिया जाता है। ब्रेडक्रंब के साथ कोट। जिसके बाद 15-20 मिनट/मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर एक पहले से गरम ओवन होता है। गर्म तेल में गहरा तलना। इस समय के दौरान कभी -कभी हिलाएं, और मध्यम लौ पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक भूनें। अब अंत में, टमाटर सॉस के साथ शाकाहारी कटलेट परोसें।

Related News