वर्तमान स्वास्थ्य संकट को देखते हुए हम सभी आजकल अपने स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। हमारी फिटनेस दिनचर्या में स्वच्छता की देखभाल करने वाली चीजें भी शामिल होनी चाहिए, जहां हमने शुरुआत की थी। बैक्टीरिया या वायरस के किसी भी तरह के हमले से समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यही कारण है कि एक समग्र दृष्टिकोण आवश्यक है, जिसमें दंत स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी शामिल है। मानो या न मानो, दंत स्वास्थ्य आपके समग्र कल्याण के साथ बहुत कुछ करता है। यदि आप इसकी उपेक्षा करते हैं, तो आप अपने जीवन को सबसे शानदार तरीके से नहीं जी पाएंगे।

अपने दांतों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका आयुर्वेद की मदद लेना है। जानने के लिए पढ़ें: कई बार हम अपने दांतों को साफ करने के लिए नीम की टहनी पर निर्भर रहते हैं। हालांकि, पश्चिमी संस्कृति और प्रमुख विकास का आगमन, अब हम प्लास्टिक टूथब्रश का उपयोग करते हैं। हालांकि वे मुंह के हर हिस्से को साफ करने के लिए कुशलता से डिजाइन किए गए हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो सफाई को हरा सके जो एक टहनी प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, यह एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है, ओरल हाइजीन को बनाए रखने के लिए बढ़िया है। क्या आपको सांस की समस्या है? शायद आपको अपनी जीभ की जांच करने की ज़रूरत है कि आप क्या खा रहे हैं।

जीभ पर अवशेष उस पर प्लेग की एक परत को व्यवस्थित कर सकते हैं। यह जीभ की ऊपरी परत पर एक सफेद फिल्म की तरह दिखता है जो आपको एक बुरा सांस देता है। सबसे अच्छी बात एक धातु जीभ खुरचनी है। सिर्फ टूथब्रश पर भरोसा न करें जो एक जीभ खुरचनी के साथ आते हैं। आपकी जीभ पर जो कुछ भी जमा किया गया है उसे निकालने के लिए वे पर्याप्त प्रभावी नहीं हैं। इसके अलावा, अपनी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए आपको रोजाना जीभ के स्क्रबर का उपयोग करना चाहिए। हम जानते हैं, आप उस टूथपेस्ट से प्यार करते हैं जिसका उपयोग आप बहुत लंबे समय से कर रहे हैं।

सब के बाद, यह अद्भुत स्वाद है, और स्वाद है कि आप सुबह में ताजा महसूस करता है। लेकिन क्या आपने कभी ताजा जड़ी बूटियों का उपयोग करने की कोशिश की है? आपको चाहिए, क्योंकि वे आपके मुंह को साफ करने के लिए अधिक प्रभावी हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन, सेंधा नमक, अमरूद और आम की पत्तियां जैसे कुछ तत्व उत्कृष्ट तामचीनी क्लीनर हैं। आपको बस इसे अपने नियमित टूथपेस्ट से बदलना होगा और शानदार परिणामों का आनंद लेना होगा।

Related News