इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि वर्तमान समय में अधिकतर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। बालों से जुड़ी इन समस्याओं में सबसे प्रमुख समस्या समय से पहले बालों के सफेद होने की है जो एक आम समस्या हो चुकी है। आज के समय में हर उम्र के लोग इस समस्या का शिकार हो रहे हैं। कम उम्र में ही बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। सफेद बालों को छुपाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल किया जाने लगा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से हमारे बाल डैमेज होने लगता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है एक ऐसी चीज के बारे में जिसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बाल प्राकृतिक तरीके से फिर से काले होने लगेंगे। आइए जानते है विस्तार से -


* बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के उपाय :

1. कम उम्र मैं सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले मेथी दाने को रात के समय पानी से भरे एक बर्तन में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इसका पेस्ट बनाकर अपने सिर में लगाएं यदि आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस उपाय को करते हैं तो आपके बाल फिर से काले हो जाएंगे

2. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी का इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप दो चम्मच मेथी के दानों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें और इस पानी को ठंडा करें। इसके बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं।

3. बालों को हेल्दी बनाए रखने और उन्हें फिर से काला करने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। अपने सफेद बालों को काला करने के लिए इसमसाले के साथ गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं मेथी दाने के इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या से भी राहत मिलती है।

4. कम उम्र में सफेद हुए बालों को फिर से काला करने के लिए मेथी दाने को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर ले इसके बाद इस में नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। ऐसा करने से आपके सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

5. आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए नारियल तेल के साथ मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप मेथी दाने को पीसकर नारियल तेल के साथ मिलाकर अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल काले होने के साथ-साथ हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी।

Related News