स्वस्थ शरीर के लिए लीवर का मजबूत होना जरूरी है। लीवर खराब होने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लीवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान है। अब आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कम करना चाहिए ताकि लीवर मजबूत बना रहे।

चीनी- चीनी न सिर्फ आपके दांत बल्कि आपके लीवर को भी खराब कर सकती है। बहुत अधिक रिफाइंड चीनी और उच्च फ्रुक्टोज आपके फैट को बढ़ा सकते हैं, जिससे लीवर की बीमारियां होती हैं। बता दे की चीनी शराब की तरह लीवर को नुकसान पहुंचाती है, भले ही आपका वजन अधिक न हो। अपने आहार में कम से कम चीनी, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजों को शामिल करें।

हर्बल सप्लीमेंट्स- जी हां, कुछ प्राकृतिक चीजें आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूची में कुछ महिलाएं रजोनिवृत्ति में राहत पाने के लिए कावा जड़ी बूटी का सेवन करती हैं जो कि लीवर के लिए हानिकारक है। जी हां और कुछ देशों में ऐसी जड़ी-बूटियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बढ़ा हुआ वजन- लीवर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा के जमा होने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से लीवर में सूजन बढ़ जाती है। समय के साथ यह लीवर को सख्त बना देता है। यदि आपको मधुमेह है, आपकी उम्र 40 से अधिक है या आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग का अधिक खतरा है।

बहुत अधिक विटामिन ए सप्लीमेंट - विटामिन ए शरीर के लिए उत्कृष्ट है। इसकी भरपाई लाल, नारंगी या पीले रंग के फलों और सब्जियों से करें। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा विटामिन ए सप्लीमेंट ले रहे हैं तो इसका असर आपके लीवर पर पड़ सकता है।

शीतल पेय- अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक शीतल पेय पीते हैं, उनमें गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग होने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करें।

ट्रांस फैट - हां, कुछ पैकेज्ड और बेक्ड फूड वास्तव में ट्रांस फैट को बढ़ाने का काम करते हैं। ट्रांस फैट के कारण बढ़ा हुआ वजन लीवर को नुकसान पहुंचाता है।

शराब की मात्रा- शराब के अधिक सेवन का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। जी हां, ज्यादा शराब पीने से आपको इसकी लत लग सकती है। वहीं अगर आप लीवर को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो शराब का सेवन कम से कम करें।

Related News