लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई लोगों के घुटनों में काफी तेज दर्द होता है, जिस कारण उन्हें चलने फिरने के साथ-साथ बैठने उठने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दोस्तों घुटनों का दर्द धीरे-धीरे बढ़ता ही जाता है, जिससे लोगों को गंभीर परेशानी से गुजरना पड़ता है। ज्यादातर लोग घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में बिकने वाली तरह-तरह के दर्द निवारक दवाइयों और क्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन खास रिलीफ नहीं मिलती है। दोस्तों आज हम आपको घुटनों की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ नेचुरल उपाय बताने जा रहे हैं।
1.दोस्तों घुटनों में दर्द होने पर किसी मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लेे और घुटनों की सिकाई करें। दोस्तो ऐसा करने से घुटनों के दर्द में तेजी से आराम मिलता है।

2.दोस्तों घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाना, सौंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिलाकर तवे पर सेख लेे और बारीक पाउडर बनाकर रोजाना सुबह-शाम एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

3.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार नीम और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का गर्म करके रोजाना सुबह-शाम घुटनों की मालिश करने पर दर्द में आराम मिलता है।

Related News