इम्‍युनिटी मजबूत होने से न केवल इंफेक्‍शन दूर रहती है बल्कि शरीर को आंतरिक शक्ति भी प्रदान करती है। ऐसे हमेसा आपको खाने का बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए, वैसे अभी गर्मी का मौसम है तो ऐसे में आप स्वस्थ भोजन खाएं, ताकि आपके शरीर को नियमित रूप से आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन मिलें। साथ ही जूस पिए क्योकि ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप इनका सेवन करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

चुकंदर और गाजर का जूस: चुकंदर और गाजर को विटामिन ए, सी और ई के साथ आयरन और कैल्शियम से भरपूर माना जाता है। ये सूजन से छुटकारा पाने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक हैं। आप इस रस में थोड़ी अदरक और हल्दी मिला सकते हैं, इससे इसका असर दोगुना हो जाता है।

टमाटर का जूस: टमाटर का रस एक प्रतिरक्षा बूस्टर जूस है क्योंकि टमाटर में 3 प्रमुख प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन – विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन होते हैं। ये विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं और प्रतिरक्षा क्षति को रोकते हैं।

तरबूज का जूस: तरबूज एक गर्मियों का फल है, यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है। तरबूज में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और जस्ता होता है, जिसके कारण यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Related News