नए साल के जश्न के लिए किसी अच्छी जगह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? इस वर्ष भारत के भीतर यात्रा क्यों न करें और देश के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को देखें? भारत के कुछ सबसे अच्छे स्थानों की सूची तैयार की है, जहां आप अपने परिवार और बच्चों के साथ अपने नए साल की छुट्टियों में यात्रा कर सकते हैं।

पूर्व संध्या 2022 का जश्न मनाने के लिए भारत में शीर्ष 7 पर्यटन स्थल

1. गुलमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

नए साल की पूर्व संध्या 2022 का जश्न मनाने के लिए भारत में शीर्ष 7 पर्यटन स्थल

नया साल 2022 मनाने के लिए भारत के शीर्ष 7 पर्यटन स्थल (छवि: @ सिदबकारिया/ट्विटर)

स्वर्ग, गुलमर्ग यात्रियों का स्वर्ग है। आप अपने बच्चों के साथ कुछ साहसिक गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं तो गुलमर्ग आपके लिए जगह है। दिसंबर के महीने में न केवल यह एक बर्फीला स्वर्ग है, बल्कि गुलमर्ग दुनिया के सबसे अच्छे स्कीइंग स्थलों में से एक है। जिसके अलावा, यह पूरी तरह से बर्फ की चादर से ढका हुआ है क्योंकि शहर में इस साल ताजा बर्फबारी हुई है।

2. गंगटोक सचमुच धरती पर स्वर्ग है, गुलमर्ग यात्रियों का स्वर्ग है। आप अपने बच्चों के साथ कुछ साहसिक गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं तो गुलमर्ग आपके लिए जगह है। दिसंबर के महीने में न केवल यह एक बर्फीला स्वर्ग है, बल्कि गुलमर्ग दुनिया के सबसे अच्छे स्कीइंग स्थलों में से एक है। जिसके अलावा, यह पूरी तरह से बर्फ की चादर से ढका हुआ है क्योंकि शहर में इस साल ताजा बर्फबारी हुई है। जाओ और आनंद लो! सिक्किम के पूर्वी हिमालयी रेंज में स्थित, गंगटोक 1,437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह शहर सिक्किम का प्राथमिक पर्यटन स्थल है और आमतौर पर नए साल की पूर्व संध्या पर यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

उन लोगों के लिए एक पहाड़ी वापसी है जो नए साल 2022 का स्वागत करने के लिए एक शांत और आरामदेह जगह की तलाश में हैं। निस्संदेह, गोवा हर किसी की बकेट लिस्ट में है। भले ही गोवा ने भारत की सबसे बड़ी पार्टी गंतव्य होने की प्रतिष्ठा अर्जित की है, यह निश्चित रूप से आपके परिवार के लिए एक कायाकल्प करने वाला स्थान हो सकता है। पालोलेम, मंड्रेम, अगोंडा आदि जैसे आश्चर्यजनक समुद्र तटों के अलावा, आप स्थानीय व्यंजनों, चर्चों और मंदिरों का भी पता लगा सकते हैं। आप अभी तक वहां नहीं गए हैं, तो आप जीवन में बहुत सी मजेदार चीजों को याद कर रहे हैं

4. पुडुचेरी

पुडुचेरी के समुद्र तट पर नए साल की पूर्व संध्या का जश्न भारत के अन्य गंतव्यों की तुलना में इसका मुख्य आकर्षण है, क्योंकि लोग हर साल छुट्टियों के मौसम में इस समुद्र तट शहर में आते हैं। तटरेखा पर आतिशबाजी और अलाव होते हैं, साथ ही शहर में उत्सव भी होते हैं - जो देखने लायक हैं!

Related News