केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संबंध में एक सलाह जारी की है। मंत्रालय की सलाह ने लोगों को स्वच्छता से जुड़े नियमों का पालन करने की सलाह दी है। सरकार की सलाह है कि इन उपायों को करने से कोरोना वायरस को रोकने में मदद मिल सकती है। अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देने की जरूरत है, जैसे आपको बार बार साबुन से हाथ धोना चाहिए । छींक या खांसी होने पर अपना मुंह ढक कर रखें।

कोरोनोवायरस पहले ही लगभग 80,000 लोगों को संक्रमित कर चुका है और 3,000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है, इसलिए, इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि यह बीमारी बाकी दुनिया के लिए बहुत गंभीर खतरा है।

1.इस वायरस से बचाव करने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है, घर में खाना बनाने के लिए सरसों और रिफाइंड नहीं बल्कि नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।

2.अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार है. जो तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करता है।

3.सौंफ और शहद के साथ इसका सेवन करना चाहिए. अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

4.तुलसी के पौधे को औषधि के रूप में कई जगह इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी बेहद गुणकारी होती है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. काली मिर्च और शहद के साथ इसका सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

5.लहसुन में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

Related News