खानपान से जुड़ी बुरी आदतों का असर बच्चों की हेल्थ पर भी दिखता है। आजकल के बच्चे घर के बजाय बाजार में मिलने वाले जंक या फास्ट फूड्स को खाना बहुत पसंद करते हैं। जिसके कारण बच्चों में मोटापे की समस्या होने लगती है। बच्चों में होने वाला मोटापा उन्हें अभी से कई बीमारियों से ग्रसित कर सकता है। अगर आपके बच्चे में मोटापे के लक्षण दिख रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़े। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बच्चो के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* पत्तेदार सब्जियों का कराएं सेवन :

ध्यान रहे कि बच्चे का वजन घटाने के चक्कर में कहीं उसे पोषक तत्वों की कमी का सामना न करना पड़ जाए. ऐसे में उसे रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाएं. आयुर्वेद में बताया गया है कि सब्जियों का सेवन शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

* फल को करें बच्चे कि डाइट में शामिल :

बच्चे का वजन घटाने के लिए उसे रोजाना रनिंग कराएं. इसके बाद डाइट में केला या अनानास देने के बजाए अन्य फल जैसे कीवी या सेब दें. ये प्रोटीन का बेस्ट सोर्स होते हैं और इनसे पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

* पानी भरपूर मात्रा में पिलाएं :

एलोपैथी ही नहीं आयुर्वेद में भी बताया गया है कि वजन घटाने में पानी भी मददगार होता है. दरअसल, जब आप पानी सही मात्रा में पीते हैं, तो पेट भरा हुआ रहता है. ऐसे में आपको भूख कम लगती है और वजन भी नहीं बढ़ता है।

* एवोकाडो का करें सेवन :

इसमें मौजूद ओलिक एसिड पेट को भरा हुआ रखने का काम करता है. बच्चे को ये फल खाने के लिए दें, ताकि उसे देर तक भूख न लगे. एवोकाडो भी प्रोटीन रिच फल है और ये कई तरह से सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

Related News