जयपुर।आज की बदली लाइफस्टाइल के कारण लोगों में मोटापा और वजन बढ़ने की परेशानी अधिक होती है।ऐसे में कई लोग सबसे पहले अपनी डाइट से चावलों को हटाते या कम करते हैं। आमतौर पर यही धारणा है कि चावल खाने से वज़न बढ़ता है।लेकिन, यह बात पूरी तरह से सहीं नहीं है।आपको बता दें कि चावल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।ऐसे में आप अपनी डाइट में शामिल कर शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रख सकते है।

पाचन क्रिया रहती स्वस्थ—
चावल प्रीबायोटिक होते हैं। यह न सिर्फ आपका पेट भर देते हैं बल्कि आपकी आंतों को रोगाणुओं से भी भर देते हैं। यानी चावल आपके पेट और अच्छी पाचन क्रिया में मदद करते हैं।
डायबिटीज का खतरा रहता—

चावल को आप दही, कड़ी, दाल, घी के साथ मिलाकर सेवन कर सकते है।इससे शरीर का ब्लड शुगर स्तर संतुलित रहता है।इससे शरीर में डायबिटीज का खतरा कम होता है।चावल को पचाना आसान होता है और यह पेट के लिए भी हल्का होता है। इसे खाने से आपको नींद अच्छा आती है, जिससे शरीर के हार्मोन संतुलित रहते हैं।जिससे हमारा शरीर घातक बीमारियों के खतरे से भी दूर रहता है।

त्वचा के देता आवश्यक पोषण—
चावल सेहत के लिए तो अच्छे होते ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। इससे त्वचा के बढ़े हुए छिद्रों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है जो उच्च प्रोलैक्टिन के स्तर के साथ आते हैं।इससे त्वचा संबंधी रोगों का खतरा कम होता है।

Related News