डार्क सर्कल्स आज के समय में एक आम समस्या है। डार्क सर्कल्स के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कॉस्मेटिक्स का यूज करना, धुप, धुल मिट्टी या कंप्यूटर के सामने अधिक समय बिताने के कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप आँखों के काले घेरे या डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और बादाम

एक बाउल लें और उसमें मुल्तानी मिट्टी, बादाम का पेस्ट और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डालें। अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे आंखों के आसपास लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल आप अपने पूरे चेहरे पर भी कर सकते हैं। इसे सूखने दें और हल्के हाथों से सादे पानी से धो लें।

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और दूध

काले घेरों का इलाज करने के लिए यह एक कारगर फेस पैक है। मुल्तानी मिट्टी और दूध को मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धो लें। दूध त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा, जबकि मुल्तानी मिट्टी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं और जल्द ही आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और खीरे का जूस

खीरे का रस निकाल लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इसे आंखों के आसपास लगाएं और आंखें बंद करके 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। इस पैक का कूलिंग इफेक्ट आंखों के आसपास की त्वचा को शांत करेगा और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा।

# डार्क सर्कल दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और आलू

आलू आंखों के नीचे के काले घेरों के लिए अच्छे होते हैं। जब आप इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाते हैं, तो ये डार्क सर्कल्स को और भी आसानी से हटा सकता है। एक छोटे आलू को छील कर कद्दूकस कर लें। अब कद्दूकस किए हुए आलू को रस निकालने के बाद इसे छान लें। जूस को इकट्ठा करके कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसमें थोडी़ सी मुल्तानी मिट्टी मिलाएं ताकि यह गाढ़ा हो जाए। इसे आंखों के आसपास लगाएं। 15 मिनट आराम करें और फिर धो लें।

Related News