आज से नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका हैं और घट स्थापना के साथ ही मां आदिशक्ति का आगमन हो गया हैं। 9 दिन मां के अलग अलग 9 रूपों की पूजा की जाती है। इस साल वैसे भी ग्रहों की स्तिथि अनुकूल है इसलिए ये पर्व बेहद आशा लेकर आया है। अगर आपको धन संबंधी परेशानियां हैं तो ऐसे में आज नवरात्रि के प्रथम दिन हम आपके लिए कौड़ियों से जुड़े कुछ ऐसे उपायों की जानकारी लेकर आए है। इन उपायों को अपनाने से मां प्रसन्न होगी और आप पर अपनी कृपा बनाए रखेगी।

कौड़ियों को मां लक्ष्मी की प्रतीक माना जाता है। नवरात्रि के प्रथम दिन कौड़ियों का कोई एक उपाय करके आप धन संबंधित परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। लेकिन जिस तरह की आपकी परेशानियां हैं उसके हिसाब से ही आपको कौड़ियों को चुनना चाहिए।

कर्ज समस्या

अगर आप कर्ज की समस्या से परेशान हैं तो नवरात्रि के प्रथम दिन पीले रंग के कपड़े में मालती के पौधे की जड़ और काले रंग की कौड़ी बांधें। इसको धुप दिखाकर मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें और इसे ताबीज की तरह अपने गले में धारण करें। जल्द ही आपको इसका फायदा दिखेगा और सारा कर्ज दूर होगा।

व्यापार की समस्या

व्यापार में आपको एक के बाद एक समस्याएं आ रही है तो नवरात्रि के पहले दिन 11 सफेद रंग की कौड़ियों को लेकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें। अब इस पोटली को मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए अपने धन रखने के स्थान पर रख दें। इस से आपको धन संबंधी लाभ होगा।

खर्चों से ऐसे करें बचाव
कई बार हम फिजूलखर्ची के कारण धन की बचत नहीं कर पाते है। इसके लिए नवरात्रि के प्रथम दिन सात कौड़ियों के पीले रंग की कौड़ियों को लेकर इसे पूजा स्थान में रखकर मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके बाद इन्हे एक कपड़े में बाँध दें और धन वाले स्थान पर रखें।

Related News